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बालविकास एंव शिक्षाशास्त्र(व्यक्तित्व एंव समायोजन ) Most questions

 

     बालविकास एंव शिक्षाशास्त्र(व्यक्तित्व एंव समायोजन )


  • मुख्य प्रश्न 

  • Q.1 व्‍यक्तित्‍व को समझने के लिए व्‍यक्तित्‍व के शील गुणों का अध्‍ययन किन -किन मनोवैज्ञानिकों ने किया 
  • Ans– आलपोर्ट तथा कैटिल ने
  • Q.2 व्‍यक्तित्‍व मापन  किस पुरानी विधि द्वारा किया जाता  है ?
  •    Ans- ज्‍योतिष द्वारा
  • Q.3 ‘संगठित व्‍यक्तित्‍व’ कहते हैं जिसमें निम्‍नांकित पक्षों का विकास हुआ ह
  •   Ans – सामाजिक, मानसिक एवं संवेगात्‍मक पक्ष
  • Q.4 वर्तमान में सर्वोत्‍तम माने जाने वाला व्‍यक्तित्‍व के प्रकारों का वर्गीकरण किसकी देन है ?
  •  Ans - जुंग की
  • Q.5‘परसोना’ शब्‍द का लैटिन भाषा में क्या अर्थ होता है ?
  •    Ans – बाहरी रूप रंग या नकली चेहरा
  • Q.6"वातावरण के साथ सामान्‍य एवं स्‍थायी समायोजन ही  व्‍यक्तित्‍व है'' इस परिभाषा को किसने लिखा है ?
  •  Ans- बोरिंग ने
  • Q.7 व्‍यक्तित्‍व मापन के लिए व्‍यक्ति की सम्‍पूर्ण सूचनाएं प्राप्‍त करने की विधि को क्या कहते है ?
  • Ans– व्‍यक्ति इतिहास विधि
  • Q.8 व्‍यक्तित्‍व की संरचना के अन्‍तर्गत गत्‍यात्‍मकता तथा स्‍थलाकृतिक पक्ष का अध्‍ययन   किस मनोवैज्ञानिक ने किया ?
  •     Ans– फ्रायड ने 
  • Q.9 ''जिस वस्‍तु के आधार पर एक व्‍यक्ति की दूसरे से भिन्‍नता की जा सके, उसे लक्षण कहते हैं।” यह  कथन किस वैज्ञानिक का है?
  •  Ans– मर्फी का
  • Q.10 ''व्‍यक्तित्‍व को प्रभावित करने में प्राकृतिक (भौतिक) वातावरण की उपेक्षा नहीं की जा सकती है ।” यह कथन किन दो महान वैज्ञानिकों का  है ?
  • Ans– ऑगबर्न व निमकॉफ का
  •  Q.11व्‍यक्तित्‍व को क्या प्रभावित नहीं करता है?
  • Ans – देखना
  • Q.12 व्‍यक्तिनिष्‍ठ परीक्षण विधि क्या है ?
  • Ans- प्रश्‍नावली विधि
  • Q.13रेटिंग स्‍केल विधि, से किस प्रकार का परीक्षण किया जाता है ?
  •  Ans– वस्‍तुनिष्‍ठ परीक्षण
  • Q.14रोर्शा किस का परीक्षण मापन करता है ?
  • Ans– व्‍यक्तित्‍व का
  • Q.15कथा प्रसंग परीक्षण (T.A.T.) को निर्मित किन-किन वैज्ञानिकों ने किया है ?
  •  Ans– मुर्रे एवं मॉर्गन ने
  • Q.16 T.A.T. परीक्षण में प्रयुक्‍त होने वाले कार्डों की संख्‍या कितनी  होती है ? 
  • Ans– 10+10+10
  • Q.17 समायोजन की प्रक्रिया कैसी है ?
  • Ans– गतिशीलता
  • Q.18 अन्‍तर्मुखी बालक कौनसा होता है ?
  • Ans– एकान्‍त में विश्‍वास रखने वाला
  • Q.19अत्‍यधिक वाचाल, प्रसन्‍नचित्‍त करने वाले तथा सामाजिक प्रवृत्ति के धनी वाले व्‍यक्ति का व्‍यक्तित्‍व कैसा होता है ?
  • Ans– बहिर्मुखी
  • Q.20कौन-सा प्रेरक जन्‍मजात नहीं है ?
  • Ans – आकांक्षा का स्‍तर
  • Q.21समायोजन की विधियां कितनी है ?
  •  Ans– ( दो ) उदात्‍तीकरण,प्रक्षेपण प्रतिगमन
  • Q.22समायोजन किनसे दूषित होता है ?
  • Ans– कुण्‍ठा एवं संघर्ष से
  • Q.23एक समायोजित व्‍यक्ति की क्या विशेषता नहीं होती है ?
  •  Ans– वैयक्तिक उद्देश्‍यों का प्रदर्शन
  • Q.24जब बालक अपनी असफलताओं के दोष किसी और के ऊपर लादने (थोपने ) की कोशिश करके अपने तनाव को कम करने का प्रयास करता है, वह विधि कहलाती है। 
  • Ans– स्‍थानापन्‍न समायोजन विधि 
  • Q.25 किसी प्रकार का समायोजन नहीं कर पाने का क्या  कारण है ?
  •  Ans-द्वन्‍द्व, तनाव, कुण्‍ठा
  • Q.26व्‍यक्तित्‍व का कुसमायोजन किन प्रवृत्तियों को प्रकट करने से होता है ?
  • Ans– झगड़ालू प्रवृत्तियों में, पलायनवादी प्रवृत्तियों में, आक्रमणकारी के रूप में
  • Q.27बालकों  को अपना अधिकतम विकास करने में सहायता देने के‍ लिए किस की आवश्‍यकता पड़ती है ?
  •  Ans– परामर्श की आवश्‍यकता पड़ती है।
  •  Q.28मानसिक रूप से स्‍वस्‍थ व्‍यक्ति का लक्षण क्या है ?
  • Ans– स्‍व-मूल्‍यांकन की योग्‍यता, समायोजनशालता, आत्‍मविश्‍वास आदि 
  • Q.29.मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य विज्ञान का क्या उद्देश्य  है ?
  • Ans – मानसिक रोगों का उपचार करना।
  • Q.30.साधारण शब्‍दों में हम कह सकते हैं कि मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य सम्‍पूर्ण व्‍यक्तित्‍व का पूर्ण सामंजस्‍य के साथ कार्य करना है।” ऐसा किसके द्वारा कहा गया है ?
  • Ans–हैडफील्‍ड द्वारा
  • Q.31”मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य विज्ञान का सम्‍बन्‍ध मा‍नसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखने और मानसिक असन्‍तुलन को रोकने से है।” ऐसा किसने  कहा गया है
  • Ans –हैडफील्‍ड ने 
  • Q.32विद्यालय जाने से पूर्व बच्‍चों को प्रेरणा कहां से मिलती है ?
  • Ans– घर-परिवार से
  • Q.33शिक्षा प्रक्रिया की सफलता किस पर निर्भर करती है ?
  • Ans–विद्यार्थी और शिक्षक के मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर
  • Q.34बालक के मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य की रक्षा करने का दायित्‍व किसका है ?
  • Ans– परिवार, विद्यालय, समाज का
  • Q.35मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य विज्ञान का लक्ष्‍य क्या  है ?
  • Ans–मानसिक रोगों का उपचार
  • Q.36बालक के सर्वांगीण विकास में अहम भूमिका किसकी  होती है ?
  • Ans–मानसिक एवं शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य की
  • Q.37मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के अभाव में बालक को क्या समझा जाता है ?
  • Ans–पिछड़ा व मन्‍द बुद्धि बालक
  • Q.38मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के अभाव में बालक का कौनसा विकास अवरुद्ध होता है ?
  • Ans –मानसिक विकास
  • Q.39मानसिक रूप से स्‍वस्‍थ होन किस के लिए आवश्‍यक है ?
  •  Ans–शिक्षक, शिक्षार्थी व अभिभावक के लिए
  • Q.40मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य का प्रमुख सम्‍बन्‍ध किस से है ?
  • Ans–उचित मानसिक विकास से
  • Q.41बालकों में मन्‍द बुद्धि का दोष उत्‍पन्‍न किसके अभाव में  होता है ?
  • Ans–मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के अभाव में
  • Q.42लैडेल के अनुसार- मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य का आशय किससे  है ?
  • Ans–वातावरण के साथ समायोजन से
  • Q.43हैडफील्‍ड के अनुसार- मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य का आशय किससे  है ? 
  • Ans–सम्‍पूर्ण व्‍यक्तित्‍व की समन्वित क्रियाशीलता
  • Q.44किस विद्वान ने मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य का सम्‍बन्‍ध सीखे गए व्‍यवहार से सम्‍भावित किया है ?
  • Ans–स्‍ट्रैन्‍ज ने
  • Q.45स्‍ट्रैन्‍ज के अनुसार- मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य का संबंद्धकिससे  है ?
  • Ans– सीखे गए व्‍यवहार एवं वास्‍तविक जीवन के समायोजन से
  • Q .46 कॉल  मैनिंगर के अनुसार- मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य क्या है ?
  • Ans –सन्‍तुलित मनोदशा, सतर्क बुद्धि, प्रसन्‍न एवं सभ्‍य व्‍यवहार
  • Q.47मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को क्या माना जा सकता है ?
  • Ans–व्‍यवहार की कसौटी एवं समायोजन की कसौटी
  • Q.48एक बालक के पिता मानसिक रूप से अस्‍वस्‍थ थे। इस कारण बालक का व्‍यवहार भी मानसिक अस्‍वस्‍थता से सम्‍बन्धित था। यह प्रभाव कौनसा है ?
  • Ans–वंशानुक्रम का
  • Q.49मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य का अभाव सामान्‍य रूप से किन व्यक्तियों में पाया जाता है ?
  • Ans–रोगी व्‍यक्ति, शारीरिक अस्‍वस्‍थ व्‍यक्ति व कमजोर व्‍यक्ति में
  • Q.50 शारीरिक विकलांग बालकों में मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य का अभाव पाए जाने का मुख्य कारण क्या है ?
  • Ans –हीन भावना का उत्‍पन्‍न होना
  • Q.51 निर्धन बालक के मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को प्रभावित करने वाली भावनाएं क्या है ?
  • Ans –असुरक्षा की भावना उत्‍पन्‍न करके, हीन भावना उत्‍पन्‍न करके
  • Q.52 एक शिक्षक द्वारा प्राथमिक स्‍तर पर व्‍याख्‍यान प्रणाली का प्रयोग किया जाता है। इसका मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर क्या प्रभाव होगा 
  • Ans –अनुकूल व प्रतिकूल
  • Q.53प्राथमिक विद्यालय के पाठ्यक्रम में खेल पर कम तथा अन्‍य विषयों के शिक्षण पर अधिक ध्‍यान दिया जाता है। इसका मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर प्रभाव होगा
  • Ans –प्रतिकूल
  • Q .54 कौन-सा तथ्‍य छात्रों के मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को विकसित करता है?
  • Ans  –शिक्षक का सकारात्‍मक व्‍यवहार

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  • Q.55 बिंघम के अनुसार, अभिक्षमता का अर्थ क्या है ?
  • Ans–विशेषताओं का समुच्‍चय
  • Q.56निर्देशन एवं परामर्श से पूर्व बालक के सन्‍दर्भ में मापन आवश्‍यक है 
  • Ans–अभिक्षमता का, रुचि का, योग्‍यता का
  • Q.57विद्यालयों में दृष्टि एवं श्रवण सम्‍बन्‍धी परीक्षणों का प्रमुख उद्देश्‍य क्या होता है ?
  • Ans –बालक की बैठक व्‍यवस्‍था निश्चित करना
  • Q.58शिक्षक परीक्षा अभिक्षमता परीक्षण का उद्देश्‍य क्या है ?
  • Ans–सामान्‍य अभिक्षमता परीक्षा से
  • Q.59अभिक्षमता के क्षेत्र में किस विश्‍व विद्यालय ने सर्वाधिक कार्य किया है ?
  • Ans  –मिनीसोटा वि.वि.
  • Q.60वर्तमान समय विभिन्‍न व्‍यावसायिक नियुक्तियों से पूर्व अभ्‍यर्थियों का कौनसा परीक्षण किया  जाता है 
  • Ans–विशिष्‍ट अभिक्षमता परीक्षण
  • Q.61अभिवृत्ति के मापन एवं मूल्‍यांकन में क्या अभाव होता है ?
  • Ans–विश्‍वसनीयता एवं वैधताका
  • Q.62अभिवृत्ति से व्‍यक्ति का सर्वाधिक प्रभावित किस पर पड़ता  है ?
  • Ans –व्‍यवहार पर 
  • Q.63अभिवृत्ति का मापन किस प्रतिक्रिया के द्वारा किया जा सकता है ?
  • Ans- मुक्‍त प्रतिक्रिया द्वारा, मुक्‍त राय द्वारा, आत्‍मकथ्‍य द्वारा
  • Q.34एक बालक प्रत्‍येक तथ्‍य को परीक्षण एवं प्रयोग के बाद ही स्‍वीकार करता है। उसकी यह कौनसी  अभिवृत्ति मानी जाएगी ?
  • Ans -वैज्ञानिक अभिवृत्ति, सामान्‍य अभिवृत्ति
  • Q.65एक व्‍यक्ति की अभिवृत्ति का पता कैसे लगाया जा सकता है ?
  • Ans –डायरी लेखन से, आत्‍मकथा से
  • Q.66आदत से  क्या मतलब  है ?
  • Ans -सीखा हुआ व्‍यवहार, अर्जित व्‍यवहार
  • Q.67 ”आदत व्‍यवहार का नाम है।” यह कथन किसका  है?
  •  Ans –गैरेट का
  • Q.68.सामान्‍य रूप से आदतें होती हैं -
  • Ans– अच्‍छी एवं बुरी

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