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बालविकास एंव शिक्षाशास्त्र भाग 2

बालविकास एंव शिक्षाशास्त्र हिंदी नोट्स भाग 2 

 शारीरिक विकास 2. क्रियात्मक विकास 3. मानसिक विकास  4 . सामाजिक विकास
5  नैतिक विकास 6 . सृजनात्मक विकास 7 . सौंदर्य विकास 8 . संवेगात्मक विकास


आज आपको बालविकास एंव शिक्षाशास्त्र के भाग 2 ( Child Development and Pedagogy and Educational Psychology) से संबंधित प्रश्न उत्तर और  सभी PDF उपलब्ध करवाएंगे। और आंगे भी हमारे पास इस बिषय से संबंधित जितनी भी PDF आयेंगी। उन सभी की लिंक को इस पोस्ट में ADD किया जायेगा। इसलिए  आप सभी से निवेदन  है कि आप इस पोस्ट को अपने ब्राउजर के  Bookmark में Save करलें और इसे समय समय पर देखते रहें। 

 बाल विकास का अर्थ

किसी शब्द के मुख्य अर्थ को समझने से पहले उसके शाब्दिक अर्थ को समझना बहुत ज़रूरी है। इससे पता चल जाता है कि ये शब्द बना कहाँ से होगा। बाल विकास दो शब्दों से मिलकर बना है- बाल या बालक (Child) तथा विकास (Development)

बाल का अर्थ 

बाल या बालक का तातपर्य जन्म से 12 वर्ष तक के बच्चों से लगाया जाता है। परंतु बाल विकास में बालक का अर्थ गर्भावस्था से युवावस्था या परिपक्वावस्था से लगाया जाता है।

विकास का अर्थ

विकास एक ऐसी प्रक्रिया है जिसका आरम्भ गर्भावस्था से होता है। और यह जीवनपर्यंत चलता रहता है। विकास कई रूपों में होता है जैसे शारीरिक, मानसिक, सामाजिक आदि।



हरलॉक के अनुसार विकास की परिभाषा :

हरलॉक ने विकास को परिभाषित करते हुए कहा है कि विकास केवल अभिवृद्धि तक ही सीमित नहीं है विकास एक व्यवस्थित रूप में होने वाला परिवर्तन है। हरलॉक विकास के बारे में कहते हैं कि विकास में होने वाले इस परिवर्तन के बारे में कहते हैं कि यह जीवन में लगातार और मृत्यु तक होता रहता है। हरलॉक के अनुसार विकास के अंतर्गत कई चींजे शामिल हैं जिनकी सूची नीचे दी गई है-
1. शारीरिक विकास 2. क्रियात्मक विकास 3. मानसिक विकास  4 . सामाजिक विकास
5  नैतिक विकास 6 . सृजनात्मक विकास 7 . सौंदर्य विकास 8 . संवेगात्मक विकास

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मुख्य प्रश्न उत्तर 

  • मानव शरीर का आकार किस ग्रन्थि की सक्रियता से बढ़ता है – 
  • उत्तर - पिनीयल ग्रन्थि से
  • बालक की वृद्धि कब रूक जाती है – 
  • उत्तर -शारीरिक परिपक्‍वता प्राप्‍त करने के बाद
  • ”दो बालकों में समान मानसिक योग्‍यताएं नहीं होती।” यह कथन है 
  • उत्तर - हरलॉक का
  • तर्क, जिज्ञासा तथा निरीक्षण शक्ति का विकास कब होता है – 
  • उत्तर  -11 वर्ष की आयु में
  • “Introduction of Psychology” नामक पुस्‍तक किसने  लिखी है – 
  • उत्तर -हिलगार्ड तथा एटकिसन ने
  • व्‍यक्ति के स्‍वाभाविक विकास को कहते हैं – 
  • उत्तर  -अभिवृद्धि
  • ‘ईमोशन’ शब्‍द का क्या अर्थ है ?
  • उत्तर – उत्‍तेजित करना, उथल-पुथल पैदा करना, हलचल मचाना।
  • ‘संवेग अभिप्रेरकों का भावनात्‍मक पक्ष है।’ यह कथन किसका  है – 
  • उत्तर  -मैक्‍डूगल का
  • ‘संवेग प्रकृति का हृदय है।’ यह कथन किसका  है 
  • उत्तर - मैक्‍डूगल का
  • ‘Physical and Character’ पुस्‍तक के लेखक हैं 
  • उत्तर - थार्नडाइक
  • ”सत्‍य अथवा तथ्‍यों के दृष्टिकोण से उत्‍तम प्रतिक्रिया का बल ही बुद्धि है।” बुद्धि की यह परिभाषा है – 
  • उत्तर -थार्नडाइक की
  • सांवेगिक स्थिरता में किस वस्‍तु के प्रति निर्वेद अधिगम को बढ़ाते हैं – 
  • उत्तर - साहस, जिज्ञासा, भौतिक वस्‍तु
  • कोई व्‍यक्ति डॉक्‍टर बनने की योग्‍यता रखता है तो कोई व्‍यक्ति शिक्षक बनने की योग्‍यता। यह किस कारण से होती है – 
  • उत्तर --अभिरूचि के कारण
  • बाल्‍यावस्‍था में शिक्षा का स्‍वरूप क्या होना चाहिए – 
  • उत्तर --सामूहिक खेलों एवं रचनात्‍मक कार्यों के माध्‍यम से शिक्षा दी जानी चाहिए।
  • एडोलसेन्‍स शब्‍द लैटिन भाषा के एडोलेसियर क्रिया से बना है, जिसका तात्‍पर्य है – 
  • उत्तर -- परिपक्‍वता का बढ़ना
  • किशोरावस्‍था का समय है – 
  • उत्तर -12 से 18 तक
  • मानव की वृद्धि एवं विकास की प्रक्रिया निम्‍न में से किस सिद्धान्‍त पर आधारित है 
  • उत्तर - विकास की दिशाका सिद्धान्‍त, परस्‍पर सम्‍बन्‍ध का सिद्धान्‍त, व्‍यक्तिगत भिन्‍नताओं का सिद्धान्‍त
  • बालकों को वंशानुक्रम से प्राप्‍त होती है – 
  • उत्तर --वांछनीय एवं अवांछनीय आदतें
  • पर्यावरण का निर्माण हुआ है – 
  • उत्तर --परि + आवरण
  • बोरिंग के अनुसार जीन्‍स के अतिरिक्‍त व्‍यक्ति को प्रभावित करने वाली वस्‍तु कौनसी  है 
  • उत्तर -- वातावरण
  • बुडवर्थ के अनुसार वातावरण का सम्‍बन्‍ध किससे  है – 
  • उत्तर -बाह्य तत्‍वों से
  • किशोर की शिक्षा में किस बात पर विशेष ध्‍यानाकर्षण की आवश्‍यकता होती है – 
  • उत्तर --यौन शिक्षा पर, पूर्ण व्‍यावसायिक शिक्षा पर, पर्याप्‍त मानसिक विकास पर
  • किशोरावस्‍था की विशेषताओं को सर्वोत्‍तम रूप में व्‍य‍क्‍त करने वाला एक शब्‍द है – 
  • उत्तर  -परिवर्तन
  • किशोरावस्‍था प्राप्‍त हो जाने पर, निम्‍न में से कौन-सा गुण बालक में नहीं आता है –
  • उत्तर - अधिक समायोजन का
  • किशोरावस्‍था के विकास को परिभाषित करने के लिए बिग एंड हण्‍ट ने किस शब्‍द को महत्‍वपूर्ण माना है उत्तर - परिवर्तन
  • किशोरावस्‍था में बालकों में सामाजिकता के विकास के सन्‍दर्भ में कौन-सा कथन असत्‍य है 
  • उत्तर - वे परिवार के कठोर नियन्‍त्रण में रहना पसन्‍द करते हैं।
  •  किशोरावस्‍था में बालक के विकास को प्रभावित करने वाले कारक  है – 
  • उत्तर -खान-पान, वंशानुक्रम, नियमित दिनचर्या 
  • ‘दिवास्‍वप्‍न’ किस संगठन तन्‍त्र में विकसित रूप प्राप्‍त करता है 
  • उत्तर - पलायन
  • ”बालक की शक्ति का वह अंश जो किसी काम में नहीं आता है, वह खेलों के माध्‍यम से बाहर निकाल दिया जाता है।” यह तथ्‍य कौन-सा सिद्धान्‍त कहलाता है 
  • उत्तर -- अतिरिक्‍त शक्तिका सिद्धान्‍त
  • निरंकुश राजतन्‍त्र में समाजीकरण  की प्रक्रिया होगी – 
  • उत्तर ---मन्‍द
  • बालक के समाजीकरण में भूमिका होती है – 
  • उत्तर --परिवार की, विद्यालय की, परिवेश की
  • जिस बुद्धि का कार्य सूक्ष्‍य तथा अमूर्त प्रश्‍नों का चिन्‍तन तथा मनन द्वारा हल करना है, वह है 
  • उत्तर -अमूर्त बुद्धि
  • किशोरावस्‍था में रुचियां होती है – 
  • उत्तर  -सामाजिक  रूचियां, व्‍यावसायिक रूचियां, व्‍यक्तिगत रूचियां
  • जिस विधि के द्वारा बालक को आत्‍म-निर्देशन के माध्‍य से बुरी आदतों को छुड़वाने का प्रयास किया जाता है, वह विधि है 
  • उत्तर - आत्‍मनिर्देश विधि
  • किस स्थिति में समाजीकरण की प्रक्रिया तीव्र होगी 
  • उत्तर - धर्मनिरपेक्षता
  • संवेगात्‍मक एवं सामाजिक विकास के साथ-साथ चलने की प्रक्रिया को किस विद्वान ने स्‍वीकार किया है उत्तर -- क्रो एण्‍ड क्रो
  • खेल के मैदान को किस विद्वान ने चरित्र निर्माण का स्‍थल माना है – 
  • उत्तर --स्किनर तथा हैरीमैन ने
  • चरित्र को निश्चित करने वाला महत्‍वपूर्ण कारक है – 
  • उत्तर -मनोरंजन संबंधी कारक
  • समाजीकरण की प्रक्रिया को प्रभावित करते है 
  • उत्तर -- शिक्षा, समाज का स्‍वरूप, आर्थिक स्थिति
  • सामान्‍य बुद्धि बालक प्राय: किस अवस्‍था में बोलना सीख जाते हैं – 
  • उत्तर --11 माह में 
  • पोषाहार योजना सम्‍बन्धित है – 
  • उत्तर --मिड डे मील योजना से (MDM)
  • मिड डे मील योजना का प्रमुख संबंध है 
  • उत्तर - केन्‍द्र से
  • मिड डे मील योजना का प्रमुख लक्ष्‍य है – 
  • उत्तर -बालक को पोषण प्रदान करना।
  • सामान्‍य ऊर्जा में पोषण का अर्थ माना जाता है 
  • उत्तर - सन्‍तुलित भोजन से
  • पोषण के प्रमुख पक्ष हैं 
  • उत्तर - सन्‍तुलित भोजन, नियमित भोजन
  • पोषण का विकृत रूप कहलाता है 
  • उत्तर - कुपोषण
  • एक शिक्षक को पूर्ण ज्ञान होना चाहिए 
  • उत्तर - पोषण का, पोषण के उपायों का, पोषक तत्‍वों का
  • पोषण का सम्‍बन्‍ध होता है – 
  • त्तर -शारीरिक एवं मानसिक विकास
  • व्‍यापक अर्थ में पोषण का सम्‍बन्‍ध होता है 
  • उत्तर - सन्‍तुलित भोजन से, स्‍वास्‍थ्‍यप्रद वातावरण एवं प्रकृति से
  • पोषण का अभाव अप्रत्‍यक्ष रूप से प्रभावित करता है – 
  • उत्तर -सामाजिक विकास को
  • पोषण के अभाव में बालक का व्‍यवहार हो जाता है – 
  • उत्तर - चिड़चिड़ा, अमर्यादित
  • सन्‍तुलित भोजन का स्‍वरूप निर्धारित होता है 
  • उत्तर - आयु वर्ग के अनुसार
  • अनुपयुक्‍त भोजन उत्‍पन्‍न करता है 
  • उत्तर  - कुपोषण
  • सन्‍तुलित भोजन के लिए आवश्‍यक है – 
  • उत्तर  -शुद्धता एवं नियमितता
  • पोषण में वृद्धि के उपाय होते है – 
  • उत्तर - भोजन से सम्‍बन्धित, पर्यावरण से सम्‍बन्धित
  • पोषण के उपायों में प्रभावशीलता के लिए आवश्‍यक है – 
  • उत्तर -शिक्षक सहयोग, अभिभावक सहयोग, विद्यार्थी सहयोग
  • निम्‍नलिखित में कौन-सी विशेषता पोषण से सम्‍बन्धित है 
  • उत्तर -  सन्‍तुलित भोजन
  • सन्‍तुलित भोजन के साथ पोषण के लिए आवश्‍यक है – 
  • उत्तर  -स्‍वास्‍थ्‍यप्रद वातावरण, उचित व्‍यायाम, खेलकूद
  • वह उपाय जो पोषण पर्यावरणीय उपायों से सम्‍बन्धित है – 
  • उत्तर  -पर्याप्‍त निंद्रा, पर्याप्‍त व्‍यायाम, स्‍वास्‍थ्‍यप्रद वातावरण
  • सन्‍तुलित भोजन की तालिका में मांसाहारी एवं शाकाहारी बालकों की स्थिति होती है 
  • उत्तर  - समान या असमान दोनों की नहीं।
  • 1 से 3 वर्ष के बालक के लिए अन्‍न होना चाहिए 
  • उत्तर  - 150 ग्राम
  • 7 से 9 वर्ष के मांसाहारी एवं शाकाहारी बालकों के लिए अन्‍न होना चाहिए – 
  • उत्तर   -250 ग्राम
  • 7 से 9 वर्ष के बाल को किस स्‍वरूप के लिए 75 ग्राम हरी सब्जियों की आवश्‍यकता होती है 
  • उत्तर  - शाकाहारी एवं मांसाहारी दोंनों के लिए
  • सन्‍तुलित भोजन में पोषक तत्‍व होते है 
  • उत्तर  - प्रोटीन, विटामिन, वसा,कार्बोहाइड्रेड 
  • प्रोटीन सामान्‍य रूप से होती है 
  • उत्तर -- दो प्रकार की
  • मांस से प्राप्‍त प्रोटीन को कहते है – 
  • उत्तर -जन्‍तु जन्‍य प्रोटीन
  • कौन-सा स्रोत वनस्‍पतिजन्‍य प्रोटीन का है –
  • उत्तर - जौ
  • क्‍वाशियरकर नामक रोग उत्‍पन्‍न होता है – 
  • उत्तर  -प्रोटीन की कमी से
  • वसा के प्रमुख स्रोत हैं – 
  • उत्तर -वनस्‍पति तेल. घी व सूखे मेवे
  • खनिज लवणों की कमी से रक्‍त को नहीं मिल पाता है –
  • उत्तर हीमोग्‍लोबिन
  • घेंघा नामक रोग उत्‍पन्‍न होता है –B
  • उत्तर - आयोडिन अथवा खनिज लवण की कमी से
  • विटामिन का आविष्‍कार हुआ था –
  • उत्तर  - उन्‍नीसवीं शताब्‍दी के आरम्‍भ में
  • विटामिन ए की कमी से बालकों में कौंन-सा रोग होता है 
  • उत्तर - रतौंधी
  • विटामिन बी की कमी से होता है – 
  • उत्तर -बेरी-बेरी रोग
  • बी काम्‍पलेक्‍स कहा जाता है – 
  • उत्तर -B1, B2, को
  • विटामिन ‘सी’ की कमी से कौन-सा रोग होता है 
  • उत्तर - स्‍कर्वी
  • विटामिन सी का प्रमुख स्‍त्रोत है – 
  • उत्तर  -आंवला
  • स्त्रियों में मृदुलास्थि रोग किस विटामिन की कमी से होता है 
  • उत्तर - विटामिन डी
  • विटामिन डी की कमी से उत्‍पन्‍न होता है – 
  • -उत्तर  -सूखा रोग
  • सूखा रोग पाया जाता है –
  • उत्तर- बालिकाओं में
  • विटामिन ई की कमी से स्त्रियों में सम्‍भावना होती है –
  • उत्तर - बांझपन, गर्भपात
  • विटामिन ई की कमी से उत्‍पन्‍न होने वाला रोग है – 
  • उत्तर -नपुंसकता
  • विटामिन K का प्रमुख स्‍त्रोत है – 
  • उत्तर -केला, गोभी, अण्‍डा
  • विटामिन ‘के’ की सर्वाधिक उपयोगिता होती है 
  • उत्तर - गर्भिणी स्‍त्री के लिए, स्‍तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए
  • रक्‍त का थक्‍का न जमने का रोग किस विटामिन के अभाव से उत्‍पन्‍न होता है – 
  • उत्तर -विटामिन के
  • जल हमारे शरीर में कितने प्रतिशत है 
  • उत्तर  70 प्रतिशत
  • दूषित जल के पीने से उत्‍पन्‍न रोग है – 
  • उत्तर -पीलिया, डायरिया
  • अध्यापक को पोषक ज्ञान की आवश्यकता क्योँ होती है ? 
  • उत्तर-बाल विकास के लिए, छात्रों के रोगों की जानकारी के लिए, अभिभावकों को पोषण का ज्ञान प्रदान कराने के लिए।
  • अभिभावकों को पोषण का ज्ञान कराने का सर्वोत्‍तम अवसर होता है –
  • उत्तर  शिक्षकअभिभावक गोष्‍ठी (PTM)
  • पोषण की क्रिया को बाल विकास से सम्‍बद्ध करने के लिए आवश्‍यक है –
  • उत्तर  निरन्‍तरता
  • शारीरिक विकास के लिए निरन्‍तरता के रूप में उपलब्‍ध होना चाहिए –
  • उत्तर - सन्‍तुलित भोजन, उचित व्‍यायाम
  • अनिरन्‍तरता का विकास प्रक्रिया में प्रमुख कारक है – 
  • उत्तर -साधनों की अनिरन्‍तरता
  • एक बालक को सन्‍तुलित भोजन की उपलब्‍धता सप्‍ताह में दो दिन होती है। इस अवस्‍था में उस बालक का विकास होगा –
  • उत्तर - अनियमित
  • साधनों की निरन्‍तरत बालक के विकास की गति को बनाती है – 
  • उत्तर --तीव्र
  • साधनों की अनिरन्‍तरता बालक के  विकास को बनाती है – 
  • उत्तर  -मंद
  • एक बालक में विद्यालय के प्रथम दिन अध्‍यापक एवं विद्यालय के प्रति अरूचि उत्‍पन्‍न हो जाती है तो उसका प्रारम्भिक अनुभव माना जायेगा – 
  • उत्तर -दोषपूर्ण
  • सर्वोत्‍तम विकास के लिए प्रारम्भिक अनुभवों का स्‍वरूप होना चाहिए – 
  • उत्तर -सुखद
  • एक बालक प्रथम अवसर पर एक विवा‍ह समारोह में जाता है वहां उसको अनेक प्रकार की विसंगतियां दृष्टिगोचर होती हैं तो माना जायेगा कि बालक का सामाजिक विकास होगा – 
  • उत्तर -मंद गति का 
  • शिक्षण कार्य में बालक के प्रारम्भिक अनुभव को उत्‍तम बनाने का कार्य करने के लिए शिक्षक को प्रयोग करना चाहिए – 
  •  उत्तर -शिक्षण सूत्रों का
  • परवर्ती अनुभवों का सम्‍बन्‍ध होता है – 
  • उत्तर -परिणाम से
  • परवर्ती अनुभव का प्रयोग किया जा सकता है –
  • उत्तर - विकासकी परिस्थिति निर्माण में, विकास मार्ग को प्रशस्‍त करने में
  • बाल केन्द्रित शिक्षा में प्राथमिक स्‍तर पर सामान्‍यत: किस विधि का प्रयोग उचित माना जायेगा 
  • उत्तर - खेल विधि
  • शैशवावस्‍था दृष्टि से बालक के विकास की अवस्‍थाएं हैं            
  •  उत्तर -शैशवावस्‍था, बाल्‍यावस्‍था, किशोरावस्‍था
  • शैशवावस्‍था की प्रमुख मनोवैज्ञानिक विशेषता क्‍या है ?
  • उत्तर – मूल प्रवृत्‍यात्‍मक व्‍यवहार
  • शैशवावस्‍था में सीखने की प्रक्रिया का स्‍वरूप होता है 
  • उत्तर - सीखने की प्रक्रिया में तीव्रता होती है।
  • बाल्‍यावस्‍था का समय होता  है – 
  • उत्तर  -5 से 12 वर्ष तक 
  • बाल्‍यावस्‍था की प्रमुख मनोवैज्ञानिक विशेषता क्‍या है ?
  • उत्तर – सामूहिकता की भावना
  • बाल्‍यावस्‍था में सामान्‍यत: बालक का व्‍यक्तित्‍व होता है 
  • उत्तर - बहिर्मुखी व्‍यक्तित्‍व
  • बाल्‍यावस्‍था में शिक्षा का स्‍वरूप क्या  होना चाहिए – 
  • उत्तर -सामूहिक खेलों एवं रचनात्‍मक कार्यों के माध्‍यम से शिक्षा दी जानी चाहिए।
  • ”बालक की अभिवृद्धि जैविकी नियमों के अनुसार होती है।” यह कथन किसका  है 
  • उत्तर - हरलॉक का
  • ”पर्यावरण बाहरी वस्‍तु है जो हमें प्रभावित करती है।” यह विचार है 
  • उत्तर - रॉस का
  • बुद्धि-लब्धि के लिए विशिष्‍ट श्रेय किस मनोवैज्ञानिक को जाता है 
  • उत्तर - स्‍टर्न
  • शैशवावस्‍था को जीवन का सर्वाधिक महत्‍वपूर्ण काल क्‍यों कहा जाता है ?
  • उत्तर – यह अवस्‍था वह आधार है जिस पर बालक के भावी जीवन का निर्माणहोता है।
  • जैसे-जैसे बालक की आयु का विकास होता है वैसे-वैसे उसके सीखने का क्रम किस की ओर चलता है ?
  •  उत्तर   – सूझ-बूझ की ओर
  • जिस आयु में बालक की मानसिक योग्‍यता का लगभग पूर्ण विकास हो जाता है, वह है – 
  • उत्तर -14 वर्ष
  • ''मस्तिष्क द्द्वारा अपनी स्‍वयं की क्रियाओं का निरीक्षण किया जाता है।” 
  • उत्तर -  आत्‍म-निरीक्षण विधि
  • विकासात्‍मक पद्धति को कहते हैं – 
  • उत्तर -उत्‍पत्तिमूलक विधि
  • प्रयोगात्‍मक विधि में सामना नहीं करना पड़ता है 
  • उत्तर - समस्‍या का चुनाव
  • मानव विकास जिन दो कारकों पर निर्भर करता है, वह है 
  •  उत्तर - जैविक और सामाजिक
  • शिक्षक बालकों की पाठ में रुचि उत्‍पन्‍न कर सकता है 
  • उत्तर - संवेगों से
  • बैयक्तिक भेदों का अध्‍ययन तथा सामान्‍यीकरण का अध्‍ययन किया जाता है 
  • उत्तर - विभेदात्‍मक विधि में
  • एक माता-पिता के अलग-अलग रंग की संतान होती हैं, क्‍योंकि – 
  • उत्तर -जीव कोष के कारण
  • बाल विकास को सबसे अधिक प्रेरित करने वाला प्रमुख घटक है 
  • उत्तर - बड़ा भवन
  • बाल विकास को प्रेरित करने वाला घटक नहीं है 
  • उत्तर - परिपक्‍वता
  • वातावरण के अन्‍तर्गत आते हैं 
  • उत्तर - हवा, प्रकाश, जल
  • कितने माह का शिशु प्रौढ़ व्‍यक्ति की मुख मुद्रा को पहचानने लगता है – 
  • उत्तर - 4-5 मास का शिशु
  • मानसिक विकास के लिए अध्‍यापक के क्या  कार्य है ?
  • उत्तर -बालकों को सीखने के पूरेपूरे अवसर प्रदान करें। छात्र-छात्राओंके शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य की ओर पूरा-पूरा ध्‍यान दें। व्‍यक्तिगत भेदों की ओर ध्‍यान देते हुए उनके लिए समुचित वातावरण की व्‍यवस्‍था करें।
  • शैशवावस्‍था होती है – 
  • उत्तर -जन्‍म से 7 वर्ष तक
  • वाटसन ने नवजात शिशु में मुख्‍य रूप में किन संवेगों की बात कही है – 
  • उत्तर - भय, क्रोध व स्‍नेह
  • जब माता-पिता के बच्‍चे उनके विपरीत विशेषताओं वाले विकसित होते हैं, तो यहां पर कौनसा सिद्धान्‍त लागू होता है – 
  • उत्तर - प्रत्‍यागमन का
  • समानता के नियम के अनुसार माता-पिता जैसे होते हैं, उनकी सन्‍तान भी होती है 
  •  उत्तर - माता-पिता जैसी 

>शिशु का विकास प्रारम्‍भ होता है 
  • उत्तर - गर्भकाल में
  • बालक की मूल शक्तियों का प्रधान कारक है 
  • उत्तर - वंशानुक्रम
  • वंश का बुद्धि पर प्रभाव देखने के लिए सैनिकों के वंशज का अध्‍ययन किस ने किया 
  • उत्तर - गोडार्ड ने
  • मूल प्रवृत्ति का प्र‍तीक क्या होता है ?
  • उत्तर - संवेग
  • बाल विकास की दृष्टि से सर्वाधिक समस्‍या का काल होता है 
  • उत्तर - शैशवावस्‍था
  • बालक की अभिवृद्धि जैविकीय नियमों के अनुसार होती है। यह कथन है – 
  • उत्तर -क्रोगमैन का
  • किसके विचार से शैशवावस्‍था में बालक प्रे‍म की भावना, काम प्रवृत्ति पर आधारित होता है ?
  • उत्तर – फ्रायड
  • वंशानुक्रम माता-पिता से सन्‍तान को प्राप्‍त होने वाले गुणों का नाम है। यह परिभाषा है 
  • उत्तर - रूथ बैंडिक्‍ट की
  • ”वातावरण वह प्रत्‍येक वस्‍तु है, जो व्‍यक्ति के जीन्‍स के अतिरिक्‍त प्रत्‍येक वस्‍तु को प्रभावित करती है।” यह कथन है 
  • उत्तर - एनास्‍टासी का
  • ”वंशानुक्रम हमें विकसित होने की क्षमता प्रदान करता है।” यह कथन है 
  • उत्तर - लेण्डिस का
  • जीवन की प्रत्‍येक घटना का वंशानुक्रम एवं वातावरण से किस विद्वान ने संबंधित किया है 
  • उत्तर - पेज एवं मैकाइवर ने
  • यह मत किसका है ”शिक्षक को अपने कार्य के सफल सम्‍पादन के लिए व्‍यावहारिक मनोविज्ञान का ज्ञान होना चाहिए।” 
  • उत्तर - माण्‍टेसरी का
  • वर्तमान समय में विद्यालयों में मैत्री और प्रसन्‍नता का जो वातावरण दिखता है, उसका कारण है – 
  • उत्तर - मनोवैज्ञानिक उपचार
  • ”क्‍योंकि दो बालकों में समान योग्‍यताएं या समान अनुभव नहीं होते हैं, इसीलिए दो व्‍यक्तियों में किसी वस्‍तु या परिस्थिति का समान ज्ञान होने की आशा नहीं की जा सकती।”यह विचार किसका है –
  • उत्तर  – हरलॉक का
  • लड़कियों में बाह्य परिवर्तन किस अवस्‍था में होने लगते हैं 
  • उत्तर - किशोरावस्‍था
  • बालक के सामाजिक विकास में सबसे महत्‍वपूर्ण कारक हैं 
  • उत्तर - वातावरण
  • व्‍यक्तिगत भेद को ज्ञात करने की कौन - कौन सी  विधियां हैं 
  • उत्तर -- बुद्धि परीक्षण, व्‍यक्ति इतिहास विधि, रूचि परीक्षण
  • बालक से यह कहना ‘घर गन्‍दा मत करो’ कैसा निर्देश है 
  • उत्तर - निषेधात्‍मक
  • बाल्‍यावस्‍था के दो भाग कौन-कौन से हैं – 
  • उत्तर  -पूर्व बाल्‍यावस्‍था तथा उत्‍तर बाल्‍यावस्‍था
  • सात वर्ष की आयु में पहुंचते-पहुंचते एक सामान्‍य बालक का शब्‍द भण्डार कितना हो  जाता है, लगभग उत्तर  - 6000 शब्‍द
  • संकल्‍प शक्ति के कितने अंग होते  हैं ?
  • उत्तर – तीन
  • बालक के समाजीकरण का प्रा‍थमिक घटक क्या है ?
  • उत्तर – क्रीड़ा स्‍थल
  • बालक के चारित्रिक विकास के स्‍तर होते हैं – 
  • उत्तर - मूल प्रवृत्‍यात्‍मक, पुरस्‍कार व दण्‍ड, सामाजिकता
  • बाल्‍यकाल का समय कब शुरू  होता है – 
  • उत्तर  - 6 से 12 वर्ष तक
  • ”बालक की शक्ति का वह अंश जो किसी काम में नहीं आता है, वह खेलों के माध्‍यम से बाहर निकाल दिया जाता है।” यह तथ्‍य कौन-सा सिद्धान्‍त कहता है 
  • उत्तर - अतिरिक्‍त शक्ति का सिद्धान्‍त
  • भाषा विकास के  कौन कौन से अंग  हैं?
  • उत्तर  – अक्षर ज्ञान, सुनकर भाषा समझना, ध्‍वनि पैदा करके भाषा बोलना 
  • स्‍टर्न के अनुसार खेल क्‍या है 
  • उत्तर - खेल एक ऐच्छिक, आत्‍म-नियन्त्रित क्रिया है।
  • संवेगात्‍मक स्थिरता का लक्षण है – 
  • उत्तर  - भीरू
  • अभिप्रे‍रणा का महत्‍व किसमेँ है 
  • उत्तर - रूचि के विकास में, चरित्र निर्माण में, ध्‍यान केन्द्रित करने में
  • भाषा विकास के क्रम में अन्तिम  क्रम (सोपान) है – 
  • उत्तर - भाषा विकास की पूर्णावस्‍था
  • शिक्षा का कार्य क्या  है ?
  • उत्तर - अर्जित रूचियों को स्‍वाभाविक बनाना।


    टिप्पणियाँ

    1. Very nice sir its really very important information as per exam

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