निष्ठा FLN प्रशिक्षण मॉड्यूल 11 की प्रश्नोत्तरी || Nishtha FLN 3.0 Module 11 Answer Key
“टीचिंग, लर्निंग और असेसमेंट में आईसीटी का प्रयोग ” नामक प्रशिक्षण मॉड्यूल के अंत में मूल्यांकन हेतु प्रश्नोत्तरी दी गई है। सभी प्रतिभागियों को रैंडम तरीके से चुने हुए 20 प्रश्नों के उत्तर देने हैं। निष्ठा मॉड्यूल 11प्रश्नोत्तरी में 70% अंक प्राप्त करने पर ही प्रमाण पत्र प्राप्त होगा। आप जितनी बार प्रश्नोत्तरी हल करेंगे, हर बार कुछ प्रश्न बदल दिये जायेंगे। उनके विकल्पों का क्रम भी बदल जाएगा।
Nishtha 3.0 FLN 11 Answer Ke
प्रश्न (1) : रचनात्मकता के लिए निम्नलिखित में से किस उपकरण का उपयोग किया जा सकता है?
- एडुएक्टिव 8
- टक्सपेंट
- जीकॉम्प्रिस
- टक्समैथ
- डिजिटल गेम
- रोबोट
- ड्रोन
- ऑटोमोटिव गेम
- स्कूल वेब्स ऑफ़ एक्टिव-लर्निंग फ़ॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स
- स्टडी वेब्स ऑफ़ एक्टिव-लर्निंग फ़ॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स
- स्टडी वाइड फ़ॉर एक्टिव-लर्निंग फ़ॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स
- स्टडी वेब असेसमेंट-लर्निंग फ़ॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स
- किताबें
- मुद्रित सामग्री
- सहायक प्रौद्योगिकियाँ
- डिजिटल संसाधन
- सूक्ष्म स्तर पर
- समष्टि-स्तर, मध्य-स्तर पर
- समष्टि-स्तर, मध्य-स्तर और सूक्ष्म-स्तर पर
- राष्ट्रीय स्तर पर
- भाषा प्रयोगशालाएँ
- विज्ञान प्रयोगशाला
- रसायन विज्ञान प्रयोगशाला
- नाटक रंगमंच
- आभासी प्रयोगशालाएँ
- ग्राफ़िक स्रोत
- ऑडियो स्रोत
- कंप्यूटर कार्यक्रम
- 2025
- 2023
- 2030
- 2050
- एनीमेशन
- विषय विशिष्ट उपकरण
- खेल
- सिमुलेशन
- मिश्रित
- दृश्य
- संवर्धित
- आभासी
- टेक्नोलॉजी पेडागॉजी एंड कंटेंट नॉलेज
- टेक्नोलॉजी पेडागॉजी एंड क्रिएशन नॉलेज
- टेक्नोलॉजी प्रोड्यूस्ड असेसिंग कंटेंट नॉलेज
- टेक्नोलॉजी पैक्ड कंटेंट नॉलेज
- शिक्षण गुणवत्ता वृद्धि
- कौशल निर्माण की सुविधा
- क्षमता वृद्धि
- अधिगम की गुणवत्ता वृद्धि
- शिक्षाशास्त्र दृष्टिकोण
- प्रौद्योगिकी और विशेषताएँ
- संदर्भ
- सामग्री
- उच्चतर शिक्षा
- पूर्व-प्राथमिक और प्राथमिक शिक्षा
- माध्यमिक शिक्षा
- दूरस्थ शिक्षा
- संज्ञानात्मक, प्रभावशाली, सामाजिक, शारीरिक, भावात्मक
- जनसांख्यिकीय, संज्ञानात्मक, , सामाजिक, शारीरिक
- जनसांख्यिकीय, संज्ञानात्मक, प्रभावशाली, वृद्धि
- जनसांख्यिकीय, प्रभावशाली, सामाजिक, शारीरिक, भावात्मक
- तथ्यात्मक, प्रक्रियात्मक, मेटाकॉग्निशन, संकल्पनात्मक
- मेटाकॉग्निशन, तथ्यात्मक, प्रक्रियात्मक, संकल्पनात्मक
- तथ्यात्मक, संकल्पनात्मक प्रक्रियात्मक, मेटाकॉग्निशन
- तथ्यात्मक, प्रक्रियात्मक, संकल्पनात्मक, मेटाकॉग्निशन
- वयस्क शिक्षा
- प्राथमिक स्तर
- द्वितीयक स्तर
- विश्वविद्यालय स्तर
i. निजीकृत अधिगम
ii. सेल्फ पेस्ड अधिगम
iii. कदाचार
iv. आजीवन अधिगम
सही विकल्प का चयन करें
- i, iii, iv
- i, ii, iv
- ii, iii, iv
- i, ii, iii
- प्रक्रिया
- शिक्षाशास्त्र
- विचार
- चरण
- आईसीटी संसाधन
- प्रौद्योगिकीय संसाधन
- मानवीय संसाधन
- आधारभूत संरचना
- इन्फोर्मेशन टू कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी
- इन्फोर्मेशन एंड कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी
- इन्फोर्मेशन एंड कम्यूनिकेशन टर्मिनोलॉजी
- इन्फोर्मेशन एंड कॉमन टेक्नोलॉजी
- मिरिंड ओपन ऑनलाइन कोर्स
- मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स
- मीडिया ऑनलाइन ओपन कोर्स
- मैसाचुसेट्स ओपन ऑनलाइन कोर्स
- शिक्षण गुणवत्ता वृद्धि
- सामुदायिक संबंधों में उन्नति
- कौशल निर्माण की सुविधा
- जीवनपर्यंत अधिगम बनाए रखना
- कोंपरिस (Compris)
- एजुकेटिव8 (Educative8)
- जीकोंपरिस (GCompris)
- टक्स पेंट (Tux paint)
- सीआईईटी, एनसीईआरटी (CIET, NCERT)
- एनसीटीई (NCTE)
- एनआईईपीए (NIEPA)
- आईआईटी (IIT)
- कौशल निर्माण की सुविधा
- अधिगम की गुणवत्ता वृद्धि
- क्षमता वृद्धि
- शिक्षण गुणवत्ता वृद्धि
- सिमुलेशन
- एनीमेशन
- मुद्रित सामग्रियों
- आभासी प्रयोगशालाएँ
- संज्ञानात्मक
- जनसांख्यिकीय
- प्रभावशाली
- शारीरिक
- शिक्षण गुणवत्ता वृद्धि
- सामुदायिक संबंधों में उन्नति
- जीवनपर्यन्त अधिगम बनाए रखना
- कौशल निर्माण की सुविधा
i. केवल इंटरनेट और डिजिटल उपकरणों का उपयोग
ii. प्रौद्योगिकी का सावधानी पूर्वक उपयोग
iii. आवश्यक उद्देश्यों और अधिगम के परिणामों को प्राप्त करने के साधन के
रूप में डिजिटल उपकरणों का उपयोग
iv. शैक्षिक प्रक्रियाओं के लिए प्रौद्योगिकी का निर्बाध उपयोग
सही विकल्प चुनें
- केवल i.
- i और iv
- ii, iii, और iv
- केवल ii और iii
- सामग्री की प्रकृति, आधारभूत संरचना और मानव संसाधन
- बुनियादी ढाँचे और मानव संसाधन के निबंधन में संदर्भ
- शिक्षण और अधिगम के शिक्षाशास्त्र दृष्टिकोण, कक्षा का आकार
- प्रौद्योगिकी के प्रकार और उसकी विशेषताएँ, कक्षा का आकार
- दृश्य और प्रायोगिक बनें
- सदैव उच्च भुगतान प्राप्त करता बने रहें
- छात्रों की प्रेरणा और रचनात्मकता सुदृढ़ करें
- स्वतंत्र शिक्षा को बढ़ावा दें
- सवादात्मक श्वेतपट
- टेक्स्ट (पाठ)
- डिजिटल जियोबोर्ड
- सिमुलेशन
- ऑनलाइन स्कूलों में भाग लेना
- हानिकारक और शोषक साइट
- सीमित आभासी खेल
- आभासी तुकबंदी
- राष्ट्रीय स्तर
- राज्य स्तर
- वास्तविक कक्षा का वह स्तर जहाँ शिक्षण-अधिगम होता है
- क्षेत्रीय स्तर
- सामाजिक विज्ञान सॉफ़्टवेयर
- विज्ञान सॉफ़्टवेयर
- भाषा सॉफ्टवेयर
- गणित सॉफ़्टवेयर
- अधिगम कौशल में वृद्धि
- शारीरिक रूप से हानिकारक
- संज्ञान और सामाजिक भावना हेतु लाभदायक
- सामाजिक नेटवर्क का विस्तार
- आभासी प्रयोगशालाएँ
- रसायन विज्ञान प्रयोगशाला
- विज्ञान प्रयोगशाला
- नाटक रंगमंच
- आभासी प्रयोगशालाएँ
- रसायन विज्ञान प्रयोगशाला
- विज्ञान प्रयोगशाला
- नाटक रंगमंच
- माध्यमिक
- माध्यमिक
- उच्च माध्यमिक
- पूर्व-प्राथमिक/प्राथमिक
- माध्यमिक
- माध्यमिक
- उच्च माध्यमिक
- पूर्व-प्राथमिक/प्राथमिक
- यूनिसेफ़
- यूनेस्को
- एनसीईआरटी
- विश्व बैंक
- यूनिसेफ़
- यूनेस्को
- एनसीईआरटी
- विश्व बैंक
टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें