सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

निष्ठा FLN प्रशिक्षण मॉड्यूल 12 की प्रश्नोत्तरी || Nishtha FLN 3.0 Module 12 Answer Key

 

निष्ठा FLN प्रशिक्षण मॉड्यूल 12 की प्रश्नोत्तरी || Nishtha FLN 3.0 Module 12 Answer Key


निष्ठा FLN 3.0 प्रशिक्षण 2021 के अंतर्गत निष्ठा FLN प्रशिक्षण मॉड्यूल 12 में सभी राज्यों के लिए माह मार्च 2022 में मॉड्यूल “टीचिंग, लर्निंग और असेसमेंट में आईसीटी” का प्रयोग सीखने का आकलन निर्धारित है। Diksha App पर उपलब्ध इस प्रशिक्षण को पूर्ण करने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2022 है। इस पोस्ट में आप निष्ठा प्रशिक्षण मॉड्यूल 12 की प्रश्नोत्तरी के सभी संभावित प्रश्न UP. MP HR, UK, GJ, RJ, CG Nishtha FLN 3.0 Module 11“Learning Assessment” Quiz Question and Answer Key और उनके उत्तर जान सकेंगे। 


“टीचिंग, लर्निंग और असेसमेंट में आईसीटी का प्रयोग ” नामक प्रशिक्षण मॉड्यूल के अंत में मूल्यांकन हेतु प्रश्नोत्तरी दी गई है। सभी प्रतिभागियों को रैंडम तरीके से चुने हुए 20 प्रश्नों के उत्तर देने हैं। निष्ठा मॉड्यूल 12 प्रश्नोत्तरी में 70% अंक प्राप्त करने पर ही प्रमाण पत्र प्राप्त होगा। आप जितनी बार प्रश्नोत्तरी हल करेंगे, हर बार कुछ प्रश्न बदल दिये जायेंगे। उनके विकल्पों का क्रम भी बदल जाएगा।



प्रश्न (1) : किस स्टेज पर खिलौनों द्वारा सीखने की सबसे अधिक आवश्यकता होती है?

  • उच्चतर शिक्षा स्टेज
  • फ़ाउंडेशल और प्रीप्रेटरी स्टेज
  • सैकेंडरी स्टेज
  • मिडिल स्कूल स्टेज

प्रश्न (2) : बच्चों में छोटे समूहों में शांत खेल को सुनिश्चित करने के लिए कौन – सा विचार अच्छा है?

  • एक पुस्तक कोने का सृजन
  • एक रचनात्मक कोने का सृजन
  • एक स्वीकारोक्ति बूथ का सृजन
  • एक खेल क्षेत्र का सृजन

प्रश्न (3) : स्वदशी खिलाने बच्चों को किसके साथ सबद्ध करते है?

  • संस्कृति
  • टैक्नोलॉजी
  • कक्षा
  • परिवार

प्रश्न (4) : बुनियादी स्टेज पर खिलौनों की शुरूआत करने का उद्देश्य है-

  • समुदाय में समता लाना
  • कम आयु से ही अनुभवात्मक सीखने को बढ़ावा देना
  • खिलौने वालों को पुन: स्थापित करना
  • गरीबी दूर करना

प्रश्न (5) : फ़ाउंडेशनल स्टेज पर खेल व गतिविधि आधारित पद्धति को क्रियान्वित करने का आवश्यक घटक क्या है?

  • शिक्षण उन्मुखी परिवेश
  • बाल अनुकूल परिवेश
  • पूर्णयता औपचारिक परिवेश
  • शिक्षक शासित परिवेश

प्रश्न (6) : निम्नलिखित में से पारंपरिक इमारत खिलौना पहचानें-

  • जेंगा
  • स्टैकर्स
  • जिगसॉ पज़ल्स
  • लीगोज़

प्रश्न (7) : निम्नलिखत में से कौन – साडी – आई – वाई आइडिया नहीं है?

  • बाज़ार से खिलौना हवाई जहाज खरीदना और इसके साथ
  • कागज़ के प्यालों/ इस्तेमाल किए हुए केंस से खिलौना टेलीफ़ोन
  • टॉयलेट रोल्स की सहायता से खिलौना रेलगाड़ी बनाना
  • शटलकॉक बॉक्स की सहायता कैलाइडोस्कोप बनाना

प्रश्न (8) : बच्चों के लिए खिलौने के चयन के लिए निम्नलिखित में से कौन – सा मार्गदर्शक मानदंड होना चाहिए?

  • खेल सामग्री खाने योग्य है।
  • खिलौना बच्चे की आयु के उपयुक्त है
  • खिलौना महँगा है।
  • खिलौना आकर्षक दिखता है।

प्रश्न (9) : किसने कहा है – “खेल भाषा और विचार के विकास में सहायक होते हैं।”

  • हॉवर्ड गार्डनर
  • लेव वायगोत्सकी
  • जॉन डीबे
  • रॉबर्ट स्टर्नबर्ग

प्रश्न (10) : रिंग सेट पज़ल्स किस प्रत्यय को सीखने में सहायता करते हैं?

  • वर्गीकरण
  • जोड़
  • क्रमबद्धता
  • घटा

प्रश्न (8) : गुजरात में ‘सेट ऑफ किचन यूटेन्सिल्स’ खिलौने के लिए निम्नलिखित में से कौन-सा नाम लोकप्रिय है?

  • कैलाइडोस्कोप
  • ढिंगली
  • नेस्टिंग डॉल्स
  • रसोई

प्रश्न (12) : निम्नलिखित में से कौन – सा खेल लोकप्रिय पारंपरिक भारतीय खेल नहीं है?

  • फेंको और लपको
  • क्रिकेट
  • कबड्डी
  • पोशम – पा – भई – पोशमा – पा

प्रश्न (13) : कक्षा में बच्चों को अपने लाने की अनुमति होनी चाहिए।

  • खिलौने और गेम्स
  • गैजेट्स
  • मोबाइल
  • कंप्यूटर

प्रश्न (14) : खिलौनों और शैक्षिक खेल सामग्री को नहीं होना चाहिए- विकासात्मक उपयुक्त

  • सभी बच्चों की रुचियों से जुड़ा हुआ
  • सीखने के प्रतिफलों के साथ संरेखित
  • सांस्कृतिक रूप से अप्रासंगिक
  • विकासात्मक उपयुक्त

प्रश्न (15) : खिलौने छोटे बच्चों की किसमें सहायता करते हैं?

  • धार्मिक रिवाज़ों का विकास
  • राजनीतिक विकास
  • संज्ञानात्मक विकास
  • आर्थिक विकास

प्रश्न (16) : खिलौनों का इतिहास कितना पुराना है?

  • मौर्य काल
  • सिंधु घाटी काल
  • ऋगवैदिक काल
  • प्रागऐतिहासिक काल

प्रश्न (17) : निम्नलिखित में से कौन-सा तकनीकी आधारित खेल हैं?

  • कंचों का खेल
  • कैरम बोर्ड
  • वीडियो गेम
  • लूडो

प्रश्न (18) : निम्नलिखित में से कौन – सा कथन सही है?

  • डी – आई – वाई खिलौने, खिलौने नहीं होते।
  • खिलौने बच्चों की स्वयं के बारे में तथा अपने चारों ओर के परिवेश
  • ओपन एंडेड खिलौने लकड़ी के खिलौने ही होने चाहिए।
  • खेल शैक्षिक नहीं होते।

प्रश्न (19) : किचन रसोई खिलौने के संबंध में निम्नलिखत में से कौन-सी बात सही नहीं से है?

  • रसोई खिलौने आत्मनिरीक्षण में सहायता करते हैं
  • रसोई खिलौने समस्या समाधान कौशल विकसित करने में
  • रसोई खिलौने सूक्ष्म गत्यात्मक कौशल विकसित करने में सहायता
  • रसोई खिलौनों को कक्षा में नाटक खेल क्षेत्र में रखा जा सकता है।

प्रश्न (20) : निम्नलिखित में से कौन-सा सक्रिय शारीरिक खेल नहीं है?

  • चढ़ाई
  • कंप्यूटर गेम
  • कूदना
  • नृत्य

प्रश्न (21) : बच्चों के लिए खेल सामग्री/ खिलौनों का चयन करते समय निम्नलिखित में से किस बात पर विचार नहीं करना चाहिए?

  • बच्चों का आर्थिक स्तर
  • बच्चों का शारीरिक विकास
  • बच्चों की आयु
  • बच्चों के समुदाय और संस्कृति

प्रश्न (22) : डी – आई – वाई की फुल फ़ार्म क्या है?

  • डिग – इट – योरसेल्फ़
  • डू- इट – योरसेल्फ़
  • डील – इट – योरसेल्फ़
  • ड्रा – इट – योरसेल्फ़

प्रश्न (23) : किस आयु में बच्चे संरचित तरीके से दूसरों के साथ खेलने की इच्छा का प्रदर्शन करते हैं?

  • 4-5 वर्ष
  • 5-6 वर्ष
  • 6-8 वर्ष
  • 8-9 वर्ष

प्रश्न (24) : डी- आई- वाई खिलौने बच्चों को किसमें चुनौती नहीं देते?

  • आध्यात्मिक कौशल
  • सृजनात्मकता
  • समस्या समाधान कौशल
  • आलोचनात्मक चिंतन कौशल

प्रश्न (25) :स्वदेशी खिलौने बनते हैं-

  • स्टील से
  • प्लास्टिक से
  • स्थानीय कम लागत वाली सामग्री से
  • एल्यूमिनियम से

प्रश्न (26) : किस आयु वर्ग पर खिलौना आधारित शिक्षण प्रारंभ किया जाना चाहिए?

  • 1 -2 वर्ष
  • 3-4 वर्ष
  • 4-5 वर्ष
  • 2-3 वर्ष

प्रश्न (27) : निम्नलिखित में से कौन – सा गुजरात का प्रसिद्ध स्वदेशी खिलौना है?

  • नेस्टिंग डॉल्स
  • ढिंगली डॉल्स
  • रूई की गुड़ियाँ
  • बार्बी डॉल्स

प्रश्न (28) : कौन – से गतिविधि क्षेत्र में किचन सेट रखा जाना चाहिए?

  • गणित/ ब्लॉक्स क्षेत्र
  • नाटकीय क्षेत्र
  • पठन क्षेत्र
  • शांत क्षेत्र

प्रश्न (29) : ढिंगली खिलौनों को ऐसे भी जाना जाता है-

  • काँच की गुड़ियाँ
  • धातु की गुड़ियाँ
  • कॉटन की गुड़ियाँ
  • प्लास्टिक की गुड़ियाँ

प्रश्न (30) : कैलाइडोस्कोप किसकी समझ विकसित करने के लिए बहुत उपयोगी हैं?

  • भिन्न का प्रत्यय
  • स्थानिक प्रत्ययों
  • पानी के गुणों का प्रत्यय
  • प्रतिबिंब और अपवर्तन के विज्ञान प्रत्यय

प्रश्न (31) : कैलाइडोस्कोप किससे बनता है?

  • काँच, समाचार पत्र और चयनित चित्र
  • कार्डबोर्ड, काँच के टुकड़े और कुछ अव्यवस्थित चित्र
  • वेलबेट पेपर, धागे और पेंटब्रश
  • लकड़ी का बोर्ड, कीलें और पेंट

प्रश्न (32) : रिंग सेट पज़ल्स’ के संबंध में निम्नलिखित में कौन सी बात सही नहीं हैं?

  • सूक्ष्म गत्यात्मक कौशलों के विकास के लिए प्रयोग किए जा सकते
  • रंग, आकृति आदि की समझ बढ़ाता है
  • स्थूल गत्यात्मक कौशलों को बढ़ावा देता है
  • काँच से बना होता है

प्रश्न (33) : शैक्षिक सहायक के रूप में खिलौनों के संदर्भ में कौन-सा कथन सही है?

  • खिलौनों के साथ खेलने से बच्चों का सीखने का समय बेकार चला
  • खिलौने केवल टाड्लर्स के लिए होते हैं।
  • खिलौने केवल मज़े के लिए होते हैं।
  • खिलौनों के साथ खेलना छोटे बच्चों में महत्वपूर्ण कौशल विकसित

प्रश्न (34) : छोटे बच्चों की भाषा और संप्रेषण कौशलों को बढ़ावा देने के लिए खिलौने टेलीफोन और बोलती पुस्तकें —- के कुछ उदाहरण हैं

  • पारंपरिक खिलौने
  • तकनीकी सहायता प्राप्त खिलौने
  • डी- आई – वाई खिलौने
  • डिजिटल खिलौने

प्रश्न (35) : तकनीकी सहायता प्राप्त खिलौनों से मदद मिलती है-

  • बच्चे को अकेला महसूस कराने में
  • सीखने को आनंददायक बनाने में
  • बच्चे को बैटरी चालित खिलौने को गति करते हुए देखने में
  • सीखने को उबाऊ बनाने में

प्रश्न (36) : छोटे बच्चों के लिए बनाए जाने वाले खिलौना केंद्र में होना चाहिए-

  • लकड़ी के खिलौने
  • खिलौने और आयु उपयुक्त हस्तकौशलीय सामग्री
  • केवल सामग्री और कोई खिलौने नहीं
  • अटूट सामग्री

प्रश्न (37) : डी- आई – वाई क्षेत्र को होना चाहिए-

  • कम सामग्री केवल अनुमति मिलने पर पहुँच हो
  • अच्छी प्रकार से सामग्री रखी हुई और अव्यवस्थित
  • कमरे में चारों ओर कम लागत सामग्री रखी हुई
  • अच्छी प्रकार से सामग्री रखी हुई , साफ़ और व्यवस्थित

प्रश्न (38) :स्वदेशी खिलौने के संदर्भ में कौन-सा कथन सही नहीं है?

  • स्वदेशी खिलौने बुनावट, रंग, आकार, आकृति आदि सीखने में
  • स्वदेशी खिलौने आसानी से उपलब्ध नहीं होते
  • स्वदेशी खिलौने में खोज के अवसर अधिक होते हैं और विभिन्न
  • स्वदेशी खिलौने अपेक्षाकृत सस्ते होते हैं।

प्रश्न (39) : बच्चे वस्तुओं को — करना पसंद करते हैं क्योंकि वे स्वभाव से ही
सीखने के लिए उत्सुक और जिज्ञासु होते हैं।

  • किसी से लेना
  • फेंकना
  • नष्ट करना
  • जोड़ – तोड़

प्रश्न (40) : बुनियादी स्टेज पर एक बाल – अनुकूल कक्षा में कौन – सी पद्धति का प्रयोग किया जाना चाहिए?

  • खेल – खिलौने आधारित बाल केंद्रित पद्धति
  • पाठ्यपुस्तक आधारित पद्धति
  • रेत पद्धति -प्रोजेक्ट आधारित पद्धति
  • शिक्षक वार्ता पद्धति   

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

बाल विकास की अवधारणा एवं अधिगम से संबंध ( नोट्स भाग 4 )

बाल विकास की अवधारणा एवं अधिगम से संबंध    १ ज्ञानात्मक अधिगम  २ भावात्मक अधिगम  ३ क्रियात्मक अधिगम                     बाल विकास की अवधारणा विकास जीवन पर्यन्त चलने वाली एक निरंतर प्रक्रिया है। विकास की प्रक्रिया में बालक का शारीरिक क्रियात्मक ,संज्ञानात्मक, भाषागत ,संवेगात्मक एक सामाजिक विकास होता है। बालक में आयोग के साथ होने वाले गुणात्मक एंव तगड़ा परिमाणात्मक परिवर्तन सामान्यत: देखे जाते है। बालक में क्रम बद्ध रूप से होने वाले सुसंगत परिवर्तन की क्रमिक श्रृंखला को विकास कहते हैं। और अधिगम को हम लर्निंग कहते हैं। ( लर्निंग ) यानि याद करना। इसका मतलब सीखना एक निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है।तथा जीवन पर्यन्त कुछ न कुछ सीखता रहता है। परिस्थिति तथा आवश्यकता सीखने की गति को बढाती रहती हैं। सीखने के लिए कोई स्थान निश्चित नहीं होता। व्यक्ति कहीं भी किसी भी समय कुछ भी सिख सकता है। मनोविज्ञानिक भाषा में सीखने को ही अधिगम कहा गया है।  अधिगम ( Learning ) की परिभाषाएं  1 वुडवर्थ के  अनुसार -''नवीन ज्ञान एंव प्रतिक्रियाओ का अर्जन ही अधिगम Learning है''।  2 स्किनर के अनुसार - '&

वंशानुक्रम एवं वातावरण की भूमिका (most questions )

 वंशानुक्रम एवं वातावरण की भूमिका  वंशानुक्रम का अर्थ :  वंशानुक्रम सीधे तौर पर वंश से संबंधित है अर्थात इसमें वंशानुक्रम में शिशु के विकास में माता पिता की भूमिका तो होती ही है साथ ही साथ शिशु के माता-पिता के माता-पिता की भी भूमिका होती है। इसीलिए इसका नाम वंशानुक्रम पड़ा है और मनुष्य के विकास में इसका प्रभाव पीढ़ी दर पीढ़ी आगे बढ़ता रहता है। सरल शब्दों में वंशानुक्रम का अर्थ :- वंशानुक्रम का साधारण तौर पर अर्थ है कि जैसे माता-पिता होते हैं, उनकी सन्तान भी वैसी ही होती है। वंशानुक्रम के अर्थ में हम यह भी कह सकते हैं कि सभी सजीव अपने वंश  को बनाए रखने के लिए अपने समान बच्चे पैदा करते  हैं। बच्चों  के शारीरिक रूप-गुण अपने माता – पिता के अनुरूप होते हैं, ये वंशानुक्रम का ही एक उदाहरण है। मनोवैज्ञानिकों का यह भी कहना है कि संतान अपने माता-पिता से शारीरिक गुणों के साथ-साथ मानसिक गुण भी प्राप्त करता है, लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है,   उदाहरण के तौर पे ऐसा जरूरी नही है कि मंद-बुद्धि माता-पिता की संतानें भी मंद-बुद्धि हों। संतान शारीरिक एवं मानसिक गुण अपने माता-पिता के अलावा उनके पूर्वजों से भी प्र

राजस्थान का सामान्य ज्ञान SSC and Reet Important questions

    राजस्थान का सामान्य ज्ञान  राजस्थान के प्रथम नागरिक , प्रथम   महिला  व व्यक्तित्व पर राजस्थान की सभी परीक्षाओं सहित , केन्द्र व अन्य  राज्यों की परीक्षाओं में अनेक प्रश्न पूछे जाते रहे है। इसलिए परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए यहां सम्पूर्ण सूची नीचे दी जा रही है।  इसलिए इन्हें याद करना बहुत जरूरी है। ताकि परीक्षा में आप सफलता पा सके। राजस्थान के प्रथम नागरिक  प्रमुख नगरों  के उपनाम  प्रमुख राजवंश एंव उनके राज्य  मुख्य नगर एंव उनके संस्थापक  प्रमुख राजा एंव उनका काल  राजस्थान के प्रथम नागरिक  राजस्थान राज्य के प्रथम प्रमुख महाराजा   :- महाराणा भूपाल सिंह (उदयपुर ) राजस्थान राज्य के प्रथम प्रमुख राजा : - सवाई मानसिंह (जयपुर ) राजस्थान राज्य के प्रथम मुख्य मंत्री :-  पंडित  हीरा लाल शास्त्री  (7 अप्रेल 1949 से 5 जनवरी 1951 ) राजस्थान राज्य के प्रथम निर्वाचित मुख्य मंत्री :- टीका राम पालीवाल (३मार्च 1952 से 31 अक्टूबर 1952  तक ) राजस्थान राज्य के प्रथम राजयपाल :- श्री गुरु मुख निहाल सिंह ( 1 नवंबर 1956  से 16 अप्रेल 1962 ) राजस्थान राज्य के प्रथम मुख्य न्यायाधीश :- कमल कांत वर्मा  र