सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

निष्ठा FLN प्रशिक्षण मॉड्यूल 9 की प्रश्नोत्तरी

 

निष्ठा FLN प्रशिक्षण मॉड्यूल 9 की प्रश्नोत्तरी

निष्ठा FLN 3.0 प्रशिक्षण 2021 के अंतर्गत निष्ठा FLN प्रशिक्षण मॉड्यूल 9 सभी राज्यों के लिए माह फरवरी 2022 में मॉड्यूल “टीचिंग, लर्निंग और असेसमेंट में आईसीटी” का प्रयोग सीखने का आकलन निर्धारित है। Diksha App पर उपलब्ध इस प्रशिक्षण को पूर्ण करने की अंतिम तिथि 28 फरवरी 2022 है। इस पोस्ट में आप निष्ठा प्रशिक्षण मॉड्यूल 9 की प्रश्नोत्तरी के सभी संभावित प्रश्न UP. MP HR, UK, GJ, RJ, CG Nishtha FLN 3.0 Module 9 “Learning Assessment” Quiz Question and Answer Key और उनके उत्तर जान सकेंगे

निष्ठा FLN प्रशिक्षण मॉड्यूल 9 की प्रश्नोत्तरी Answer key

टीचिंग, लर्निंग और असेसमेंट में आईसीटी का प्रयोग ” नामक प्रशिक्षण मॉड्यूल के अंत में मूल्यांकन हेतु प्रश्नोत्तरी दी गई है। सभी प्रतिभागियों को रैंडम तरीके से चुने हुए 20 प्रश्नों के उत्तर देने हैं। निष्ठा मॉड्यूल 9 प्रश्नोत्तरी में 70% अंक प्राप्त करने पर ही प्रमाण पत्र प्राप्त होगा। आप जितनी बार प्रश्नोत्तरी हल करेंगे, हर बार कुछ प्रश्न बदल दिये जायेंगे। उनके विकल्पों का क्रम भी बदल जाएगा।

यहाँ पर लगभग सभी संभावित प्रश्न और उनके उत्तर दिए गए हैं। निष्ठा मॉड्यूल 9 प्रश्नोत्तरी हल करने की समस्या होने पर यहाँ पढ़कर समझ सकेंगें | प्रश्नों का क्रम भले ही अलग हो सकता है। आप सभी से अनुरोध है कि निष्ठा 3.0 भी प्रशिक्षण मन लगाकर पूरा करें क्योंकि यह आपकी कार्यक्षमता में सुधार लाएगा। यह प्रश्नोत्तरी केवल आपके मार्ग दर्शन के लिए है।

अगर आपको अपने राज्य का प्रशिक्षण लिंक नहीं मिल पा रहा है तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। निष्ठा के सभी प्रशिक्षण मॉड्यूल का लिंक यहाँ से प्राप्त करें।

Official PortalLog in to Diksha


प्रश्न (1) : एक संग्रह की कार्डिनैलिटी को तुरंत समझने की क्षमता , आमतौर पर बिना गिनती के चार या पांच से अधिक नहीं को कहा जाता है ….
            वर्गी करण
उत्तर-   सुबिटिज़ेस्न (subitization)
            क्रमबद्धता
            संरक्षण

प्रश्न (2) : निम्नलिखित में से कौन एक गणितीय प्रक्रिया नहीं है?
              दृश्य के रूप मे देखना
              अनुमान
उत्तर-    रटकर याद रखना
             स्थानिक समझ

प्रश्न (3) : निम्नलिखित में से किसमें एक-संग -एक संगतता शामिल नहीं है?

            मेल मिलाना
 उत्तर-  समूहन
            अकसंग एक मिलाना
            जोड़े बनाना

प्रश्न (4) : गणना की प्रक्रिया के दौरान विद्यार्थी ….
            क्रम में संख्या नामों को बोलता है
उत्तर-   नंबर के नाम लिखता है
            एक-एक करके वस्तुओं की और संकेत करता है
            दो समूहों में वर्गी कृत करता है

प्रश्न (5) : कितनी बार 4 जोड़ने से 16 प्राप्त होगा ?
            20 बार
            64 बार
उत्तर-   चार बार
            16बार

प्रश्न (6) : वह प्रक्रिया जिसके द्वारा व्यक्तियों के बीच गणितीय प्रतीकों , संकेतों , आरेखों , आलेखों के             माध्यम से सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जाता है, …… के रूप में जाना जाता है।

             भाषा अधग्रहण
उत्तर-    गणितीय संचार
             गणितीय भाषा
             पहली भाषा सीखना


प्रश्न (7) : वस्तुओं के मिला नया जोड़ी बनाने की गतिविधियाँ किस पूर्व-संख्या कौशल के विकास में                     मदद करेंगी ?
उत्तर-       प्रत्येक से अलग पत्राचार

                गिनती
                क्रमबद्धता                                                                                                                               वर्गी करण

प्रश्न (8) : निम्नलिखित में से कौन-सा युग्म एक दूसरे के पूरक नहीं हैं?

                जोड़ और घटाव
उत्तर-       घटाव और गुणा
                जोड़ और गुणा
                गुणा और भाग

प्रश्न (9) : वैनहील के ज्यामितीय विचारों के स्तर के अनुसार, दूसरा स्तर __है
उत्तर-    अमूर्तिकरण

             दृढ़ता
            विजूला इजेस्न
            अनौपचारिक परिणाम

प्रश्न (10) : गुणन सीखने/समझने में उपयुक्त क्रम क्या होना चाहिए?
        i. जोड़ के संबंध में गुणन का वितरण नियम लागू करना
        ii. गुणन का अर्थ समझना
        iii. गुणन एल्गो रिथ्म सीखना
        iv. गुणन की भाषा को समझना और प्रयोग करना
             I, ii, iii, iv
             iv, ii, iii, i
उत्तर-    ii, iv, i, iii
             iv, iii, i, ii

प्रश्न (11) : ‘शून्य’ की अवधारणा को निम्नलिखित में से किस संक्रिया के माध्यम से सर्वोत्तम रूप से                     प्रस्तुत किया जा सकता है?

                    योग
                    विभाजन
उत्तर-          घटाव
                    गुणा

प्रश्न (12) : निम्नलिखित में से किसमें दिए गए नियम के अनुसार वस्तुओं के संग्रह का क्रम शामिल                     नहीं है?
                पैटर्निंग
                व्यवस्था
                श्रृंखला
उत्तर-       वर्गीकरण

प्रश्न (13) : संख्याओं को सीखने से पहले एक बच्चे को वस्तुओं को क्रमबद्ध करने में सक्षम होना चाहिए,                 क्योंकि क्रम…
            संख्याओं पर संक्रियाओं के लिए आवश्यक है
            संख्या नामों का पाठ करने के बारे में
            गणना से संबंधित नहीं
उत्तर-   संख्याओं को क्रम में रखने या क्रम में रखने से संबंधित

प्रश्न (14) : प्रारंभिक अवस्था में गणित सीखने के दौरान, एक बच्चे से यह अपेक्षा नहीं की जाती है कि -

            नंबर सेंस से पहले गिनना सीखें
            गणितीय रूप से सोचें और तर्क के साथ निर्णय लें
  उत्तर- गणितीय तकनीकों के लिए आवश्यक परम्पराओं को जानें
            स्थान और आकृतियों को समझने के लिए शब्दावली का प्रयोग करें

प्रश्न (15) : निम्नलिखित में से कौन गणित अधिगम के आकलन का आयाम नहीं है?

उत्तर-        प्रक्रियात्मक ज्ञान
                संचार
                गणितीय तर्क
                गणित के प्रति स्वभाव

प्रश्न (16) : संख्याओं को पढ़ाने का सही क्रम क्या है?

    i.गणना के अवसर
    ii. अंक लिखना
    iii. अंक पढ़ना
    iv. संख्या बोध विकसित करना
         i, iv, ii, iii
         i, ii, iii, iv
         ii, i, iii, iv
उत्तर-i, iv, iii, ii

प्रश्न (17) : वस्तुओं को वर्गीकृत करने के लिए आवश्यक आवश्यकता है:
          आकृतियों के नाम पढ़ें
उत्तर- वस्तुओं को उनकी विशेषताओं से पहचानें
         वस्तुओं के नाम जानें
         वस्तुओं के नाम का पाठ करें

प्रश्न (18) : संख्याओं का उपयोग किसी वस्तु की स्थिति का वर्णन करने के लिए किया जाता है जब उन्हें                 एक विशिष्ट क्रम में व्यवस्थित किया जाता है।
             सौंदर्य विषयक
             नाम के रूप मे उपयोग
             कार्डिनल
उत्तर-    क्रमवाचक

प्रश्न (19) : निम्नलिखित में से कौन संख्या की समझ विकसित करने के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल                     नहीं है?
उत्तर-       संख्या नामों का बोलना

                सबसे बड़ी /सबसे छोटी जैसी संख्याओं की तुलना
                दैनिक जीवन के कार्यो मे संक्रियाओं का अनुप्रयोग
                मूल संचालन जैसे जोड़/घटाव

प्रश्न (20) : सुबिटाइजिंग क्या है?
            गिनने की क्षमता
उत्तर-    वस्तुओं की संख्या को केवल उन्हें देखकर और वास्तव में प्रत्येक वस्तु को गिनने के बिना                     पहचानने की क्षमता ।
            वस्तुओं के बीच भेद-भाव करने की क्षमता
            10 तक की संख्या के नाम बताने की क्षमता

प्रश्न (21) : कब कहा जाता है कि एक बच्चे ने आकार और स्थान की समझ हासिल नहीं की है?
        जब बच्चा स्थान और आकृतियों का वर्णन करने के लिए अपनी शब्दावली का उपयोग करता है
        जब बच्चा पर्यावरण में वस्तुओं और उनकी ज्यामितीय विशेषताओं को देखता है
        जब बच्चा किसी वस्तु और उसके आकार के बीच संबंध की खोज और संचार करता है
उत्तर-  जब बच्चा बिना समझे घन, घनाभ, गोला आदि आकृतियों के नाम रटता है

प्रश्न (22) : एक-संग-एक संगतता की समझ के निर्माण के लिए, बच्चों को … का अर्थ समझने की
                आवश्यकता नहीं है।
            कई और कुछ
            सबसे अधिक / कम
उत्तर-  संख्या निर्देश करने की प्रणाली
            जीतने एक समूह में हैं उतने

प्रश्न (23) : निम्नलिखित में से कौन-सा संख्याओं का प्रकार और उपयोगिता नहीं है?
            नाम के रूप में उपयोग की गई संख्या
            गणन संख्या
उत्तर-  सौंदर्य संख्या
            क्रमसूचक संख्या

प्रश्न (24) : निम्नलिखित में से कौन-सा पूर्व-संख्या कौशल नहीं है:
            वर्गी करण
उत्तर-  अंक जानना
            क्रमबद्धता
            एक-संग-एक संगतता

प्रश्न (25) : निम्नलिखित में से कौन सा बुनयादी संख्यातमकता का घटक नहीं है?
उत्तर-  संख्या के नाम याद रखना
            डेटा संधारण
            गणितीय संचार
            पैटर्न्स

प्रश्न (26) : निम्नलिखित में से कौन सा गुणन सीखने का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है?
            पहाड़ों का स्मरण और उनका पाठ
            गुणन एल्गो रिथ्म सीखना और प्रशन हल करना
उत्तर-  गुणन को ‘कितनी बार’ जोड़ने के रूप में समझना
            गुणन तथ्यों को याद रखना

प्रश्न (27) : निम्नलिखित में से कौन सा सत्य नहीं है?
            सभी आयत समांतर होते चतुर्भुज  हैं
उत्तर-  सभी आयत वर्ग होते हैं
            सभी वर्ग समांतर होते चतुर्भुज हैं
            सभी वर्ग आयत होते हैं

प्रश्न (28) : पूर्वशालीय शिक्षकों को निम्नलिखित में से किससे बचना चाहिए?
    उत्तर-बच्चों को संक्रियाओं की समझ से पहले संख्याए लिखने को कहना

            बच्चों की रोजमर्रा की गति विधियों पर केन्द्रित होना
            कक्षा में और घर पर गणितीय सोच को बढ़ावा देने वाली वस्तुओं को शामिल करना
            गणितीय अवधारणाओं पर केंद्रित भाषा का प्रयोग करना

प्रश्न (29) : यदि छात्र विभिन्न त्रिभुजों के गुणों का नाम बता सकते हैं लेकिन अभी तक उनके बीच संबंध नहीं देख पा रहे हैं, तो वे वैनहील ज्यामितीय सोच मॉडल के किस चरण में हैं?
        उत्तर-विश्लेषण

            औपचारिक परिणाम
            दृढ़ता
            अमूर्तता

प्रश्न (30) : निम्नलिखित में से कौन एक बच्चे को प्रारम्भिक वर्षों में संख्यात्मकता में दक्ष बनाने का उद्देश्य नहीं है?
            यह बाद के चरणों में सीखने के परिणामों को प्राप्त करने में मदद करता
            यह दैनिक जीवन में तार्किक सोच और तर्क को विकसित करने में मदद करता है
    उत्तर-यह उन्हें तेजी से गणना करने में मदद करता है
            यह उन्हें संख्याओं के साथ कार्य करने में मदद करता है

प्रश्न (31) : ‘सीमा के पास 12 गुलाब हैं। शिफा के पास 15 गुलाब हैं। किसके पास ज्यादा है और कितने से?’ उपरोक्त शब्द समस्या में किस घटाव संदर्भ का प्रयोग किया गया है?

        उत्तर-तुलना
            क्या बचा
            पूरक जोड़
            समूह से निकालना

प्रश्न (32) : वस्तुओं के समूह के आकार को मापने और संप्रेषित करने के लिए निम्नलिखित में से किसका उपयोग किया जाता है?
            उपरोक्त सभी
            नाम मात्र संख्या
    उत्तर-कार्डिनल संख्या
            क्रमसूचक संख्या

प्रश्न (33) : अंक क्या होते हैं?
            संख्याओं का आकार
    उत्तर- संख्याओं के लिए प्रतीक
            संख्या के नाम
            संख्याओं का मान

प्रश्न (34) : निम्नलिखित में से कौन सा परिदृश्य जोड़ और घटाव से संबंधित शब्द समस्याओं में शामिल                    मिल नहीं है?
            समूहों की तुलना
    उत्तर-वस्तुओं का वर्गीकरण
            समान मात्रा में वृद्धि या कमी
            दो या दो से अधिक समूहों का संयोजन

प्रश्न (35) : मापन शिक्षण के लिए निम्नलिखित में से कौन सा उपागम नहीं होना चाहिए?
            तुलना की भाषा का उपयोग करने के अवसर प्रदान करें
            गति विधियों और अन्य अनुभवों को देना जिनमें माप शामिल है
    उत्तर-शिक्षक द्वारा माप की मानक इकाइयों और उनके रूपांतरणों को सीधे पेश करना
            बच्चों को माप के लिए अपनी इकाइयाँ निकालने दें

प्रश्न (36) : निम्नलिखित में से कौन सा आकलन का उपयुक्त तरीका नहीं है?
            आंकलन के लिए श्रव्य-दृश्य उपकरण का प्रयोग
            बच्चों के सीखने के स्तर के अनुसार एक व्यक्ति परक परीक्षा
            स्व-मूल्यांकन का उपयोग
    उत्तर-याद रखने पर आधारित एक परीक्षा

प्रश्न (37) : निम्नलिखित में से कौन-सी मूलभूत संख्यात्मक कौशल को बढ़ाने के लिए एक उपयुक्त                     शैक्षणिक प्रक्रिया नहीं है?
            गणित में कविताओं, तुकबंदी , कहानियों , पहेलियों का उपयोग करना
            जोड़-तोड़ का उपयोग
    उत्तर-बहुत सारे अभ्यास प्रश्न हल करवाना
            घरेलू भाषा में निर्देश

प्रश्न (38) : जिन चीजों में कुछ विशेषताएं समान हैं, उन्हें एक साथ रखने से … की क्षमता में वृद्धि होती है।
            संख्या समझ
            क्रमबद्धता
    उत्तर-वर्गी करण
            गणितीय संचार

प्रश्न (39) : संख्यात्मकता की मजबूत बुनियाद सुनिश्चित करने के लिए बच्चों का मूल्यांकन किया जाना चाहिए….
            प्रश्न पत्र के माध्यम से, जिसमें पाठ्य पुस्तकों से अधिक प्रश्न हैं
    उत्तर-सतत रचनात्मक/अनुकूली विधियों के माध्यम से
            साप्ताहिक और मासिक परीक्षणों के माध्यम से
            वार्षिक रूप से राज्य/जिला प्राधिकरण द्वारा

प्रश्न (40) : निम्नलिखित में से कौन डेटा प्रबंधन का एक घटक नहीं है?
    उत्तर-डेटा का निर्माण

            डेटा का संग्रहण
            डेटा की व्याख्या


Readmore

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

बाल विकास की अवधारणा एवं अधिगम से संबंध ( नोट्स भाग 4 )

बाल विकास की अवधारणा एवं अधिगम से संबंध    १ ज्ञानात्मक अधिगम  २ भावात्मक अधिगम  ३ क्रियात्मक अधिगम                     बाल विकास की अवधारणा विकास जीवन पर्यन्त चलने वाली एक निरंतर प्रक्रिया है। विकास की प्रक्रिया में बालक का शारीरिक क्रियात्मक ,संज्ञानात्मक, भाषागत ,संवेगात्मक एक सामाजिक विकास होता है। बालक में आयोग के साथ होने वाले गुणात्मक एंव तगड़ा परिमाणात्मक परिवर्तन सामान्यत: देखे जाते है। बालक में क्रम बद्ध रूप से होने वाले सुसंगत परिवर्तन की क्रमिक श्रृंखला को विकास कहते हैं। और अधिगम को हम लर्निंग कहते हैं। ( लर्निंग ) यानि याद करना। इसका मतलब सीखना एक निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है।तथा जीवन पर्यन्त कुछ न कुछ सीखता रहता है। परिस्थिति तथा आवश्यकता सीखने की गति को बढाती रहती हैं। सीखने के लिए कोई स्थान निश्चित नहीं होता। व्यक्ति कहीं भी किसी भी समय कुछ भी सिख सकता है। मनोविज्ञानिक भाषा में सीखने को ही अधिगम कहा गया है।  अधिगम ( Learning ) की परिभाषाएं  1 वुडवर्थ के  अनुसार -''नवीन ज्ञान एंव प्रतिक्रियाओ का अर्जन ही अधिगम Learning है''।  2 स्किनर के अनुसार - '&

वंशानुक्रम एवं वातावरण की भूमिका (most questions )

 वंशानुक्रम एवं वातावरण की भूमिका  वंशानुक्रम का अर्थ :  वंशानुक्रम सीधे तौर पर वंश से संबंधित है अर्थात इसमें वंशानुक्रम में शिशु के विकास में माता पिता की भूमिका तो होती ही है साथ ही साथ शिशु के माता-पिता के माता-पिता की भी भूमिका होती है। इसीलिए इसका नाम वंशानुक्रम पड़ा है और मनुष्य के विकास में इसका प्रभाव पीढ़ी दर पीढ़ी आगे बढ़ता रहता है। सरल शब्दों में वंशानुक्रम का अर्थ :- वंशानुक्रम का साधारण तौर पर अर्थ है कि जैसे माता-पिता होते हैं, उनकी सन्तान भी वैसी ही होती है। वंशानुक्रम के अर्थ में हम यह भी कह सकते हैं कि सभी सजीव अपने वंश  को बनाए रखने के लिए अपने समान बच्चे पैदा करते  हैं। बच्चों  के शारीरिक रूप-गुण अपने माता – पिता के अनुरूप होते हैं, ये वंशानुक्रम का ही एक उदाहरण है। मनोवैज्ञानिकों का यह भी कहना है कि संतान अपने माता-पिता से शारीरिक गुणों के साथ-साथ मानसिक गुण भी प्राप्त करता है, लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है,   उदाहरण के तौर पे ऐसा जरूरी नही है कि मंद-बुद्धि माता-पिता की संतानें भी मंद-बुद्धि हों। संतान शारीरिक एवं मानसिक गुण अपने माता-पिता के अलावा उनके पूर्वजों से भी प्र

राजस्थान का सामान्य ज्ञान SSC and Reet Important questions

    राजस्थान का सामान्य ज्ञान  राजस्थान के प्रथम नागरिक , प्रथम   महिला  व व्यक्तित्व पर राजस्थान की सभी परीक्षाओं सहित , केन्द्र व अन्य  राज्यों की परीक्षाओं में अनेक प्रश्न पूछे जाते रहे है। इसलिए परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए यहां सम्पूर्ण सूची नीचे दी जा रही है।  इसलिए इन्हें याद करना बहुत जरूरी है। ताकि परीक्षा में आप सफलता पा सके। राजस्थान के प्रथम नागरिक  प्रमुख नगरों  के उपनाम  प्रमुख राजवंश एंव उनके राज्य  मुख्य नगर एंव उनके संस्थापक  प्रमुख राजा एंव उनका काल  राजस्थान के प्रथम नागरिक  राजस्थान राज्य के प्रथम प्रमुख महाराजा   :- महाराणा भूपाल सिंह (उदयपुर ) राजस्थान राज्य के प्रथम प्रमुख राजा : - सवाई मानसिंह (जयपुर ) राजस्थान राज्य के प्रथम मुख्य मंत्री :-  पंडित  हीरा लाल शास्त्री  (7 अप्रेल 1949 से 5 जनवरी 1951 ) राजस्थान राज्य के प्रथम निर्वाचित मुख्य मंत्री :- टीका राम पालीवाल (३मार्च 1952 से 31 अक्टूबर 1952  तक ) राजस्थान राज्य के प्रथम राजयपाल :- श्री गुरु मुख निहाल सिंह ( 1 नवंबर 1956  से 16 अप्रेल 1962 ) राजस्थान राज्य के प्रथम मुख्य न्यायाधीश :- कमल कांत वर्मा  र