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बाल विकास की अवधारणा एवं अधिगम से संबंध ( नोट्स भाग 4 )

बाल विकास की अवधारणा एवं अधिगम से संबंध    १ ज्ञानात्मक अधिगम  २ भावात्मक अधिगम  ३ क्रियात्मक अधिगम                     बाल विकास की अवधारणा विकास जीवन पर्यन्त चलने वाली एक निरंतर प्रक्रिया है। विकास की प्रक्रिया में बालक का शारीरिक क्रियात्मक ,संज्ञानात्मक, भाषागत ,संवेगात्मक एक सामाजिक विकास होता है। बालक में आयोग के साथ होने वाले गुणात्मक एंव तगड़ा परिमाणात्मक परिवर्तन सामान्यत: देखे जाते है। बालक में क्रम बद्ध रूप से होने वाले सुसंगत परिवर्तन की क्रमिक श्रृंखला को विकास कहते हैं। और अधिगम को हम लर्निंग कहते हैं। ( लर्निंग ) यानि याद करना। इसका मतलब सीखना एक निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है।तथा जीवन पर्यन्त कुछ न कुछ सीखता रहता है। परिस्थिति तथा आवश्यकता सीखने की गति को बढाती रहती हैं। सीखने के लिए कोई स्थान निश्चित नहीं होता। व्यक्ति कहीं भी किसी भी समय कुछ भी सिख सकता है। मनोविज्ञानिक भाषा में सीखने को ही अधिगम कहा गया है।  अधिगम ( Learning ) की परिभाषाएं  1 वुडवर्थ के  अनुसार -''नवीन ज्ञान एंव प्रतिक्रियाओ का अर्जन ही अधिगम Learning है''।  2 स्किनर के अनुसार - '&

बालविकास की अवस्थाएं एंव प्रभावित करने वाले कारक

 बालविकास की अवस्थाएं एंव प्रभावित करने वाले कारक विकास की अवस्थाएं।  शैशवास्था की परिभाषा।  बाल्यावस्था की परिभाषा।  किशोरावस्था की परिभाषा।  विकास को प्रभावित करने वाले कारक।   बालविकास एंव विकास से संबंधित मुख्य बिंदु। तृ तीय श्रेणी अध्यापक L1 व L2 की भर्ती की तैयारी करने वाले  विद्यार्थियों  के लिए  इस पोस्ट में  विकास को प्रभावित करने वाले कारक के बारे में बताएंगे। साथ ही साथ जानेंगे  बाल विकास की अवस्थाएं कौन-कौन सी हैं? बाल विकास की विभिन्न अवस्थाओं की परिभाषा क्या है? विकास की अवस्थाएं: विभिन्न विद्धवानों के अनुसार विकास की अलग -अलग अवस्थाएं हैं।  1- रोस के अनुसार : (1) शैशवकाल (1 से 3 वर्ष तक) (2) पूर्व-बाल्यावस्था (3 से 6 वर्ष तक) (3) उत्तर- बाल्यावस्था (6 से 12 वर्ष तक) (4) किशोरावस्था (12 से 18 वर्ष तक) 2 -हरलोक के अनुसार :- (1) गर्भावस्था (गर्भधारण से जन्म तक) (2) नवजात अवस्था (जन्म से 14 दिन तक) (3) शैशवावस्था (14 दिन से 2 वर्ष) (4) बाल्यावस्था (2 वर्ष से 11 वर्ष) (5) किशोरावस्था (11 वर्ष से 21 3. जोन्स के अनुसार :-