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बच्चे सीखते कैसे हैं (चिन्तन )most questions( Reet )

 बालक कैसे सीखता है 



बालक अपनी विरासत में मिले गुणों और प्रवृत्तियों के साथ पैदा होते हैं, लेकिन पर्यावरण और मुख्य रूप से वयस्क, बालकों की शिक्षा को प्रोत्साहन और समर्थन प्रदान करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एक बालक जैसे जैसे बढ़ता है, उस बालक का ज्ञान भी बढ़ता जाता है, वह अपने आसपास की चीजों का निरीक्षण करता है, नए अनुभवों का सामना करता है और अपनी सीखने और समझने की क्षमता के आधार पर, वह आगे बढ़ने की कोशिश करता है।
बालक कैसे सोचते हैं


प्रत्येक बालक एक अलग गति से विकसित होता है और उसका चीजों के प्रति अलग-अलग दृष्टिकोण

 होता है। अधिकतर बालक पुस्तकों में चित्रों को देखकर कहानियां सुनाने की प्रवृत्ति रखते हैं। ये

 विभिन्नताएं एकबालक को विरासत में मिली प्रवृत्तियों, अवसरों या अनुभवों की वजह से हो सकती हैं।

 उनकी शिक्षा में भाषा की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। यह बच्चों को उनके विचारों और तथ्यों को 

व्यवस्थित करने में मदद करता है और धीरे-धीरे अपने विचारों को विकसित करने के बदले में उनकी 

समस्या को सुलझाने के कौशल को विकसित करता है।


मनुष्य समस्याओं के समाधान हेतु भिन्न-भिन्न प्रकार के उपाय सोचता है। यही उपाय सोचना ही 

चिंतन कहलाता है। यह बड़ा गम्भीर होता है। इससे ही आगे समस्या का हल निकलना है या नही ये 

तय होता है।

चिंतन की परिभाषाएँ

विभिन्न मनोवैज्ञानिक के अनुसार चिंतन की परिभाषायें दी जा रही हैं। आप इसको पढ़िये और याद कर लीजिए।

रॉस के अनुसार चिंतन की परिभाषा

चिंतन मानसिक क्रिया का ज्ञानात्मक पहलू है। यह मन की बातों से सम्बंधित मानसिक क्रिया है।

रायबर्न के अनुसार चिंतन की परिभाषा

चिंतन इच्छा संबंधी क्रिया है।जो किसी असंतोष के कारण आरंभ होती है।और प्रयास के आधार पर चलती हुई स्थिति पर पहुंच जाती है जो इच्छा को सन्तुष्ट करती है।

वैलेंटाइन के अनुसार चिंतन की परिभाषा

चिंतन शब्द का प्रयोग उस क्रिया के लिए किया जाता है। जिसमें श्रृंखलाबद्ध विचार किसी लक्ष्य या उद्देश्य की ओर अविराम गति से प्रवाहित होते हैं।

गैरेट के अनुसार चिंतन की परिभाषा-

चिन्तन एक प्रकार का अव्यक्त एवं रहस्यपूर्ण व्यवहार होता है, जिसमें सामान्य रूप से प्रतीकों (बिम्बों, विचारों, प्रत्ययों) का प्रयोग होता है

चिंतन के मुख्य रूप से 4 प्रकार हैं-

  1. प्रत्यक्षात्मक चिंतन
  2. प्रत्ययात्मक चिंतन
  3. कल्पनात्मक चिंतन
  4. तार्किक चिंतन

चिंतन की कुछ विशेषतायें इस प्रकार हैं-

  1. चिंतन द्वारा समस्या का समाधान किया जा सकता है।
  2. चिंतन हर व्यक्ति द्वारा किया जाता है।
  3. सज्जन पुरुष सदैव चिंतन करते रहते हैं।
  4. चिंतन एक मानसिक प्रक्रिया है।
  5. चिंतन एक विशिष्ट गुण है।

चिंतन के सोपान निम्न हैं-

  • समस्या का आकलन
  • सम्बन्धित तथ्यों का संकलन
  • निष्कर्ष पर पहुंचना
  • निष्कर्ष का परीक्षण

1.निम्नलिखित में से कौन सा बच्चे के शारीरिक विकास को दर्शाता है?
  • A. नकारात्मक
  • B. मात्रात्मक
  • C. गुणात्मक
  • D. सकारात्मक             (B)
2. बच्चे की वृद्धि और विकास का अध्ययन करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है-
  • A. मनोविश्लेषणात्मक विधि
  • B. तुलनात्मक विधि
  • C. विकासात्मक विधि
  • D. सांख्यिकीय विधि        (C)
3.यदि किसी बच्चे की मानसिक आयु 5 वर्ष और कालानुक्रमिक आयु 4 वर्ष से अधिक है तो बच्चे का आईक्यू क्या होगा?
  • A. 125
  • B. 80
  • C. 120
  • D. 100            ( A)
4.कालानुक्रमिक आयु और शिष्य की मानसिक आयु दोनों 7 वर्ष है। उसे किस श्रेणी में वर्गीकृत किया जा सकता है?
  • A. सामान्य बुद्धि से नीचे
  • B. सामान्य बुद्धि
  • C. श्रेष्ठ बुद्धि
  • D. जीनियस                              (B)
 5.प्री-प्राइमरी स्टेज पर लिखते समय जोर से पढ़ना महत्व दिया जाता है। यह सीखने के किस सिद्धांत पर आधारित है?
  • A. परीक्षण और त्रुटि
  • B. कंडीशनिंग
  • C. इनसाइट
  • D. नकल                       (B)
6.विचार प्रक्रियाओं के निर्माण से संबंधित अध्ययन का क्षेत्र, जिसमें याद रखना, समस्या सुलझाना और निर्णय लेना शामिल है, कहा जाता है
  • A. शिक्षाशास्त्र
  • B. शिक्षा
  • C. महामारी विज्ञान
  • D. संज्ञानात्मक विकास            (D)
7.2 से 6 वर्ष की अवस्था को क्या कहा जाता है
  • A. पूर्व-बचपन
  • B. Infancy
  • C. बाद का बचपन
  • D. पूर्व-किशोरावस्था का           (A)
 8.जीन पियागेट के अनुसार, बच्चों के दौरान अमूर्त तर्क और तर्क कौशल विकसित होते हैं
  • A. सेंसोरिमोटर स्टेज
  • B. प्रीऑपरेशनल स्टेज
  • C. फॉर्मल ऑपरेशनल स्टेज
  • D. कंक्रीट ऑपरेशनल स्टेज            ( C )
9. शिक्षक मुख्य रूप से निम्न में से किस विधि द्वारा विद्यार्थियों के समूह व्यवहार का अध्ययन करता है?
  • A. साक्षात्कार
  • B. प्रयोग
  • C. प्रकरण इतिहास
  • D. अवलोकन            (D)
10.बच्चे आमतौर पर __________ और __________ चरणों के दौरान अहंकारी होते हैं।
  • A. सेंसोरिमोटर, प्रीऑपरेशनल
  • B. फॉर्मल ऑपरेशनल, सेंसरोरिमोटर
  • C. प्रीऑपरेशनल, कंक्रीट ऑपरेशनल
  • D. कंक्रीट ऑपरेशनल, फॉर्मल ऑपरेशनल       (A)
11.बच्चे की भावना को कौन इंगित नहीं करता है?
  • A. खुशी
  • B. शोक
  • C. जिज्ञासा
  • D. सहनशीलता         (D)
 12.कौन सा बौद्धिक विकास का तत्व नहीं है?
  • A. क्रिएटिविटी
  • B. सहिष्णुता
  • C. सोच
  • D. कल्पना        (B)
 13.पियोगेट के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत के अनुसार, ठोस परिचालन चरण उम्र में शुरू होता है
  • A. 1
  • B. 3
  • C. 5
  • D. 7                              (D)
14.शिक्षार्थियों के किस वर्ग को असाधारण श्रेणीके तहत शामिल नहीं किया गया है?
  • A. धीरे
  • B. मंद
  • C. सामान्य
  • D. प्रतिभाशाली       ( C )
 15.आपके मस्तिष्क के जितने अधिक भाग आप उपयोग करते हैं, उतनी अधिक संभावना है कि आप __________ की जानकारी रखते हैं।
  • A. का उपयोग
  • B. याद आती
  • C. बनाए रखने
  • D. दुरुपयोग            ( C )
16.निरंतर व्यापक मूल्यांकन द्वारा निम्नलिखित में से किसे मापा जाता है?
  • A. समग्र विकास
  • B. रचनात्मकता का विकास
  • C. अनुभव का विकास
  • D. विकास का अभिप्राय सोच              (A)
17.रूसो ने एक शैक्षिक पद्धति की वकालत की, जिसमें बच्चे को हटाने की बात शामिल थी
  • A. स्कूल
  • B. बोझ
  • C. समाज
  • D. भूतपूर्व स्मृति          ( C )
 18.एक प्राथमिक ज्ञान वह ज्ञान है जिसे स्वतंत्र रूप से जाना जाता है
  • A. विश्लेषण
  • B. साक्ष्य
  • C. अनुभव
  • D. सूचना          ( C )
19.जॉन लॉक के अनुसार, एक बच्चे के दिमाग में कोई भी नहीं होता है
  • A. स्मृति
  • B. कल्पना
  • C. अवलोकन
  • D. जन्मजात विचार                 ( D )
20.दार्शनिक जिन्होंने पहली बार शिक्षा में खेल (या खेल) के महत्व का उल्लेख किया था
  • A. प्लेटो
  • B. अरस्तू
  • C. सुकरात
  • D. जॉन लोके               (B)
21.हम गणना करते समय एक छात्र के औसत अंकों की गणना करते हैं
  • A. विचरण
  • B. अंकगणितीय माध्य
  • C. ज्यामितीय माध्य
  • D. मानक विचलन       ( B)
 22.जॉन डेवी के अनुसार, बच्चों को बेहतर नागरिक बनाने के लिए __________ स्कूल का अनुभव करना चाहिए।
  • A. व्यावहारिक कार्यान्वयन
  • B. लोकतंत्र
  • C. अनुशासन
  • D. नियम          (B)
 23.“शिक्षा में व्यावहारिकता के दर्शनमें पूरे बच्चे को पढ़ाने का विचार है, जिसका अर्थ है छात्रों को अच्छा होना सिखाना
  • A. नागरिक
  • B. विचारक
  • C. शिक्षार्थी
  • D. वैज्ञानिक      (A)
 24.प्रगतिवाद का मानना ​​है कि बच्चे a/an में सीखते हैं
  • A. अलगाव
  • B. समुदाय
  • C. प्रतियोगिता
  • D. बंद पर्यावरण           ( B)
25.शिक्षा में बारहमासी की अवधारणा का मतलब है कि स्कूल पाठ्यक्रम पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए
  • A. आवश्यकता में
  • B. मांग में
  • C. महत्वपूर्ण
  • D. चिरस्थायी       ( D)



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